May 19, 2024

इन चीजों से बन सकता है आपका हार्ट मजबूत, पढ़िए खबर

Health/Alive News: अकसर लोग कुछ दूरी तक चलकर हाफने लगते हैं जिसकी वजह से उनके दिल की धड़कने काफी ज्यादा तेज हो जाती है ।वैसे तो हमारा हार्ट कुदरती रुप से मजबूत होता है लेकिन गलत खानपान के कारण हमारे दिल पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं जिसकी वजह से हमारा दिल कमजोर हो जाता है।अगर आप भी अपने हार्ट को मजबूत बनाना चाहते हैं इन चीजों का सेवन करें ।

मसूर दाल-दालें फलीदार होती हैं. यानी यह एक तरह से सीड्स होती है। इसलिए इसमें सीड्स के जो-जो तत्व होते हैं, सब मौजूद होता है। दालों में मसूर की दाल बेहद पौष्टिक और शक्तिवर्धक होती है। मसूर की दाल पोषक तत्वों का खजाना होती है। मसूर की दाल कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। मसूर की दाल में कैल्शियम और डायट्री फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए मसूर की दाल हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को करती है।

तूर दाल-तूर की दाल को आमतौर पर लोग अरहर की दाल कहते हैं।अरहर की दाल में पर्याप्त कई तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं। एमिनो एसिड प्रोटीन का बिल्डिंग ब्लॉक होता है. शरीर को हर दिन एमिनो एसिड की जरूरत होती है। खासकर हार्ट को. इसलिए अरहर की दाल हार्ट के मसल्स को मजबूत करती है।

उड़द की दाल-उड़द की दाल भी बेहद पौष्टिक होती है। बेशक लोग उड़द की दाल का सेवन कम करे लेकिन यह पौष्टिक तत्वों का खजाना होती है। उड़द की दाल में सॉल्यूबल डायट्री फाइबर होता है जो हार्ट के लिए अच्छी मानी जाती है। उड़द की दाल के सेवन से स्किन में ग्लो आता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होता है।

बादाम-बादाम के बारे में हमेशा सुनते आ रहे हैं कि यह दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। कई रिसर्च में भी इसे साबित किया गया है. मायो क्लिनिक की रिपोर्ट के मुताबिक बादाम में अनसैचुरेटेड फैट होता है जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसके साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्लांट स्टोरोल्स भी होता है जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है।