May 22, 2024

सावन के माह में शिव जी की पूजा आराधना करने से मिलेंगे, ये फल

Religious/Alive News : भगवान भोलेनाथ का प्रिय माह सावन शुरू हो चुका है। सावन के माह को भोले जी का प्रिय माह खा जाता है। सावन के महिने मे शिव जी की पूजा आराधना की जाती है। इस साल सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू हुआ ये माह 31 अगस्त को समाप्त होगा। सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बेहद खास माना जाता है। सावन के महीने में शिव भक्त भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा करते हैं। इस माह के सोमवार शिव पूजा के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। 10 जुलाई को सावन महीने का पहला सावन सोमवार है। सावन के प्रत्येक सोमवार को लोग मंदिर जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं, उन्हें बेलपत्र, धतूरा, चंदन और पुष्प आदि अर्पित करते हैं। भक्त सावन के महीने में शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सावन सोमवार का व्रत रखते हैं।

संतान सुख की प्राप्ति के लिए सावन के पहले सोमवार पर दूध में चंदन मिलाकर शिव जी का अभिषेक करें। मान्यता है कि सावन के पहले सोमवार के दिन विधि पूर्वक शिव जी पूजा की जाए तो वंश वृद्धि, संतान की प्राप्ति के साथ ही तमाम मनोकामना पूर्ण होती हैं।

साथ ही यदि स्वयं की प्रगति चाहते हैं, तो सावन सोमवार पर शिवलिंग के आगे बैठकर ‘ऊं नम: शिवाय’ और ‘ऊं सो सोमाय नम:’ का जाप करें। इस मंत्र का जाप रुद्राक्ष की माला से करें।

यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो पूरे सावन भर गन्ने के रस से भगवान का अभिषेक करें। इससे आपकी सभी समस्याएं दूर होंगी। साथ ही सावन माह में यदि प्रदोष काल में स्नान करके भोलेनाथ की पूजा करते हैं तो सबसे ज्यादा लाभ मिलता है।

इसके अलावा सावन के पहले सोमवार के दिन पानी में काला तिल डालकर स्नान करें। फिर शिवलिंग की सफेद चंदन, सफेद फूल, पंचामृत, चावल, सुपारी, बेलपत्र आदि से पूजा करें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी होगी।