May 4, 2024

जीवा पब्लिक स्कूल में कार्यशाला का आयोजन, अध्यापकों ने विद्यार्थियों का किया मार्गदर्शन

Faridabad/Alive News : सेक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में रविवार को विद्यार्थियों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में बच्चों के साथ अभिभावकों ने भी हिस्सा लिया। बच्चों को विषय चुनने के लिए प्रेरित किया गया।

रविवार को आठवीं कक्षा के छात्रों एवं अभिभावकों के लिए परीक्षा परिणाम के साथ-साथ ओरिएंटेशन जिससे कि वे एक उचित विकल्प का चुनाव कर सकें और आने वाली आगे की कक्षा में वे अच्छा प्रदर्शन कर सकें तथा अपने भविष्य का सफल निर्माण कर सकें। सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

मुख्य अतिथि गुरप्रीत सिंह ने विद्यालय के कुछ अभिभावकों एवं उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान तथा एकेडमिक एंड एक्सिलेंस हेड मुक्ता सचदेव के साथ दीप प्रज्ज्वलित किया। गुरप्रीत सिंह ने बताया कि अभिभावक बच्चों को कभी भी अपनी संपत्ति न समझे बल्कि वे यह अवश्य समझे कि बच्चों की भी अपनी एक जिंदगी होती है और उन्हें उसी तरह से पोषित करें। उन्होंने बच्चों के करियर से संबंधित अनेक तथ्यों को उजागर किया, इसके साथ-साथ उन्होंने कुछ मूलभूत विषयों को समझाया।

कार्यक्रम का आयोजन अभिभावक एवं छात्रों को जागरूक करने के लिए किया गया। छात्रों के मल्टीपल इंटेलिजेंस एवं नेचर प्रवृत्तिद्ध को विशेष रूप से ध्यान में रखकर केन्द्रित किया गया जिससे कि वे उचित दिशा निर्देश को पाकर अपने भविष्य को सुनहरा बना सकें। स्कूल की अध्यापिकाओं ने छात्रों को विषय चुनने में सहायता की तथा उनकी शंकाओं एवं प्रश्नों का भी संतोषजनक समाधान किया।

कार्यक्रम के दौरान भूगोल की अध्यापिका शीतल नारायण ने अभिभावकों को आईसीएसई के पाठ्यक्रम के विषय में बताया। विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने विद्यालय के मुख्य सिद्धांतों पर चर्चा की और बताया कि विद्यालय में एसओईए स्वाध्याय एवं दिनचर्या के नियमों का मुख्य रूप से पालन किया जाता है। ये सिद्धांत छात्रों को जीवन में संतुलन बनाए रखना सिखातें है। जब बच्चे विषयों का चुनाव करते हैं तो उस समय उन्हें अपनी क्षमताए प्रवृत्ति एवं प्रकृति का अवश्य ध्यान रखना चाहिए।