May 4, 2024

स्वामित्व योजना के तहत पारदर्शी व निष्पक्षता से करें कार्य : उपायुक्त

Palwal/Alive News: उपायुक्त कृष्ण कुमार ने कहा है कि स्वामित्व योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत जिला के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त बनाया जाएगा तथा लाल डोरे के अंदर सभी संपत्तियों की रजिस्ट्री की जाएगी। इस कार्य को सभी एसडीएम, राजस्व व पंचायत विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय, पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से पूरा करें। यह कार्य तय समय पर पूरा किया जाए।

उपायुक्त बीती देर सायं कैंप कार्यालय में स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन के संबंध में आयोजित बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने इस योजना के तहत जिला में अब तक हुई प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम सचिव गांवों में जाएं और ग्रामीणों के बीच में जाकर हर प्रकार का समाधान करें।

सबसे पहले लाल डोरा के एरिया का सर्वे करें और लाल डोरा के अंदर जो भी संपति है, उसका एक मैप तैयार करें। सर्वे एजेंसी डाटा तैयार कर सर्वे ऑफ इंडिया को भेजेगी। इसके बाद सभी गांवों में लोगों से दावे व आपत्तियां मांगी जाएंगी, जिनका समाधान एक महीने में करना होगा और तैयार डाटा के आधार पर ग्राम सभा में इसे पारित करवाकर गांवों में लाल डोरे के अंदर की सभी संपत्तियों की रजिस्ट्री करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि स्वामीत्व योजना के संबंध में गांवों में पूरी जागरुकता लाने के लिए आईईसी यानी सूचना, शिक्षा व संचार की गतिविधि जरूर आयोजित हों तथा गांवों में इस संबंध में मुनादी अवश्य करवाई जाए। स्वामीत्व योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी खंडों में अधिकारियों व कर्मचारियों को अच्छी प्रकार से प्रशिक्षण दिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार का कम्युनिकेशन गेप नहीं रहना चाहिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे इस योजना का लोगों में प्रचार-प्रसार करें ताकि आमजन इस योजना के लाभ के बारे में जागरूक हो सके। इस अवसर पर एसडीएम पलवल वैशाली सिंह, एसडीएम होडल वकील अहमद, एसडीएम हथीन लक्ष्मीनारायण, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शमशेर सिंह नेहरा, बीडीपीओ उपमा अरोड़ा सहित अन्यि अधिकारी उपस्थित थे।