May 19, 2024

केएमपी और केजीपी से गुजरना होगा महंगा, एक अप्रैल से टोल टैक्स की दरों में होगी बढ़ोतरी

New Delhi/Alive News: कोरोना के दौरान हुए घाटे की भरपाई के लिए एक अप्रैल से टोल टैक्स की दरों में बढ़ोतरी होने जा रही है। यह बढ़ोतरी पांच रुपये से शुरू होकर 200 रुपये तक है। हालांकि टोल टैक्स की दरें सभी टोल बैरियर पर बढ़ाई जाने वाली हैं, लेकिन सबसे ज्यादा केएमपी (कुंडली-मानेसर-पलवल) और केजीपी (कुंडली-गाजियाबाद-पलवल) एक्सप्रेस पर बढ़ी हुई टोल दरें वाहन चालकों को अखरेंगी, क्योंकि इन दोनों एक्सप्रेस वे पर सुविधाओं के नाम पर कुछ भी नहीं है।

वाहन चालकों के लिए न तो विश्राम की कोई सुविधा है और न ही ढाबे या शौचालय हैं। यदि चलते हुए गाड़ी में पेंचर हो जाए या फिर गाड़ी खराब हो जाए तो फिर मुसीबत बढ़ना तय है। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया की सिफारिश पर सडक एवं परिवहन मंत्रालय केजीपी और हरियाणा राज्य औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम की तरफ से केएमपी एक्सप्रेस-वे की नई टोल दरें निर्धारित की गई हैं।

टोल टैक्स बढ़ाकर लाकडाउन के दौरान हुए घाटे को पूरा करने की योजना है। केएमपी पर हलके सवारी वाहन कार से 30 रुपये से 205 और हलके व भारी वाणिज्यिक वाहनों से 100 से 1490 रुपए तक वसूली की जा रही है। एक अप्रैल से कार चालकों को पलवल से नूंह के बीच के लिए 45 रुपये, तावडू तक 70 रुपये और गुरुग्राम तक करीब 90 रुपये का टोल टैक्स देना होगा।

बढ़ी हुई टोल दरें 31 मार्च को रात 12 बजे के बाद से लागू हो जाएंगी। खास बात यह है कि केएमपी व केजीपी पर लोगों के लिए कोई सुविधा नहीं है। केएमपी का निर्माण करने वाली कंपनी का पैसा हालांकि पिछले पीडब्ल्यूडी मंत्री राव नरबीर ने रोक लिया था, लेकिन अब उन्हें पूरा पैसा दे दिया गया है, मगर कंपनी ने इसके बावजूद कोई सुविधा यहां नहीं दी है। सर्दियों के दिनों में तो धुंध की वजह से वाहनों का चलना भी मुश्किल हो जाता है और दुर्घटनाएं होना तय हैं। शौचालयों की व्यवस्था भी इन मार्गों पर नहीं है। इतना ही नहीं, यहां सुरक्षा के कोई इंतजाम तक नहीं हैं। वाहनों में तेल और गैस भरने तक के प्रबंध इन मार्गों पर नहीं किए गए हैं।