May 11, 2024

कोरोना काल की आर्थिक मंदी में फाइनेंशियल लिटरेसी पर वेबिनार आयोजित

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन की बालिकाएं ग्रीष्म अवकाश में जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में वेल बीइंग शिक्षा फाउंडेशन के सहयोग से कोरोना काल की आर्थिक मंदी में फाइनेंशियल लिटरेसी पर वेबिनार आयोजित किया गया।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि ग्रीष्म कालीन अवकाश में बालिकाओं की क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए विद्यालय प्रबंधन हमेशा तत्पर और प्रयासरत रहता है तथा जब भी कोई अवसर मिलता है, बालिकाओं को उस कार्यक्रम, वेबीनार, प्रतियोगिता आदि में प्रतिभागिता कर ज्ञान वृद्धि करने के लिए प्रेरित किया जाता है। मनचन्दा ने आगे कहा कि विद्यालय की एक्टिविटीज कॉर्डिनेटर गणित प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर, वेल बीइंग शिक्षा फाउंडेशन से नीलम टंडन, रचना कथूरिया और आशीष ने इस वेबिनार के संयोजन में अहम भूमिका निभाई।

प्राचार्य ने कहा कि बालिकाओं से धन की उपयोगिता, बचत और खर्च कैसे करें पर जूम वार्ता की गई और उन्हें बताया गया कि कैसे हैवी डिस्काउंट ऑफर पर जरूरत न होने पर भी हम बाजार से या माल से वस्तुएं खरीद लाते हैं। उन्हें बताया गया कि जरूरत होने पर ही वस्तुएं चाहे खाद्य हों या अन्य उपभोग की हों। खर्च करते समय भी हमें होशियार, तर्कसंगत और चौकन्ना रहने की आवश्यकता होती है। वेल बीइंग शिक्षा फाउंडेशन से नीलम टंडन और रचना कथूरिया ने विद्यालय की सभी प्रतिभागिता कर रही बालिकाओं से वार्ता की और बालिका दीक्षा, साक्षी एवम पायल सहित सभी ने बताया कि इस वेबिनार से उन्हें यह जानने और समझने का अवसर मिला है कि धन का खर्च जरूरत और आवश्यकता अनुसार ही किए जाने में समझदारी है और मुश्किल समय के लिए कुछ धन का बैंक के माध्यम से संग्रह भी अवश्य करना चाहिए ताकि हम कठिनाई में जरूरत पड़ने पर उस संग्रहित धन का समुचित उपयोग कर सकें।

प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर ने सभी प्रतिभागी बालिकाओं को कहा की ऐसे कार्यक्रमों में प्रतिभागिता से हमें उन तथ्यों के बारे में जानने का अवसर मिलता है जिन से हम अपरिचित होते हैं। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने वेल बीइंग शिक्षा फाउंडेशन से नीलम टंडन और रचना कथूरिया का वित्तीय साक्षरता जागरूकता के आयोजन के लिए तथा विद्यालय की एक्टिविटीज कॉर्डिनेटर गणित प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर का अधिक से अधिक बालिकाओं को जोड़ने के लिए आभार और अभिनंदन किया।