May 12, 2024

प्रदेश की राजकीय आईटीआई में शुरू होगा ई-व्हीकल मेंटेनेंस कोर्स

Palwal/Alive News : बढ़ती पेट्रोल की मांग और बेरोजगारी पर काबू पाने के लिए प्रदेश सरकार ने हरियाणा राज्य की 29 राजकीय आईटीआई में ई-व्हीकल मेंटेनेंस कोर्स शुरू करने का फैसला लिया है। इस बारे में महानिदेशक कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने राजकीय आईटीआई के प्रधानाचार्यों को पत्र लिख कर इस कोर्स को शुरू करवाने के लिए उद्योगों में सर्वे कराकर उक्त बारे में रिपोर्ट मांगी है।

कोर्स को शुरू करने के लिए एनसीआर क्षेत्र में स्थापित ई-व्हीकल निर्माता कंपनियों से संपर्क साधने के आदेश देते हुए कहा है कि आईटीआई के प्रधानाचार्य अपने स्तर पर प्लेसमेंट सेल के अधिकारी एवं कर्मचारियों के द्वारा संबंधित उद्योगों में भेज कर इस कोर्स को चलाने के बाद रोजगार की संभावनाओं के बारे में अवगत कराएंगे। ताकि कोर्स शुरू होने के बाद छात्रों को आसानी से रोजगार मिल सके।

तकनीकी शिक्षा में महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए इस कोर्स को हरियाणा प्रदेश में स्थित महिला आईटीआई में भी शुरू करवाया जाएगा। जिसके अनुसार नए तकनीकी कोर्स में महिलाओं की भागीदारी भी होगी । और महिलाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

सरकार का यह कदम आज के समय में काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि आने वाला समय सोलर और इलेक्ट्रिक व्हीकल का ही रहेगा, क्योंकि पेट्रोल एवं डीजल की मांग ज्यादा हो रही है और ई-व्हीकल के ज्यादा होने से प्रदूषण का स्तर भी कम होगा।

सरकार एवं विभाग का यह एक बहुत अच्छा कदम है। क्योंकि अब लोगों का रुझान ई-व्हीकल की तरफ बढ़ने लगा है। इसलिए ई-व्हीकल मेंटेनेंस कोर्स करने के बाद ज्यादा से ज्यादा छात्रों को तुरंत रोजगार मिलेगा। इसके लिए आईटीआई पलवल द्वारा प्लेसमेंट सेल के अधिकारी एवं कर्मचारियों को एनसीआर में स्थित बड़े- बड़े उद्योगों में इस कोर्स बारे सर्वे करने की ड्यूटी लगा दी गई है और रिपोर्ट को जल्द ही निदेशालय भेज दिया जाएगा ,ताकि आगामी सत्र में इस कोर्स को चलाया जा सके।