May 21, 2024

जीवा स्कूल में ‘हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट’ पर वेबिनार

Faridabad/Alive News : सेक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में बुधवार को नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए एक वेबिनार रखा गया गया। वेबिनार में छात्रों को’हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट’ में भविष्य निर्माण और सफलता प्राप्त करने के लिए व व्यावहारिक ज्ञान और कौशल प्रदान करने के उद्देश्य से भारतीय होटल प्रबंधन संस्थान (आईआईएचएम) के सहयोग से सीआईएससीई द्वारा ‘आतिथ्य प्रबंधन में कैरियर के अवसर’ नामक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला बुधवार को जीवा पब्लिक स्कूल के सभागार में ऑनलाइन मंच के माध्यम से आयोजित की गई। इस कार्यशाला के मुख्य परिचालन अधिकारी अब्दुल्ला अहमद अतिथि वक्ता रहे, जिन्होंने इच्छुक छात्रों को संबोधित किया। कार्यशाला ने उन छात्रों को आकर्षित किया जो होटल और आतिथ्य क्षेत्र में करियर बनाने में रुचि रखते हैं। उनका मुख्य उद्देश्य छात्रों के कौशल विकास को उजागर करना था, क्योंकि कौशल उद्योग आज के दौर में तेजी से बढ़ रहा है।

अहमद ने विमानन, वाइनयाड्रस, क्रूज़ लाइन, इवेंट के साथ-साथ सुविधा प्रबंधन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में करियर के अवसरों की ओर एक नई दिशा प्रदान की। उनके अनुसार लोग छुट्टियां बिताने के लिए और छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए घूमने जाते हैं तो ऐसे में उन्हें एक अच्छे होटल की आवश्यकता होती है। अत: एक होटल व्यवसायी का कार्य बहुत महत्वपूर्ण होता है। जहां वे 365 दिन 24X7 घंटे काम करते हैं।

इस वेबिनार से विद्यार्थियों ने इस क्षेत्र में अपना ज्ञान बढ़ाया और आतिथ्य उद्योग और इसके उभरते रुझानों को समझा। इस वेबिनार के माध्यम से छात्रों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि, व्यवहारिक सुझाव और वास्तविक जीवन से परिचित किया गया। साथ ही उन्हें इस क्षेत्र में अध्ययन के अवसर प्रदान किए गए, जिससे छात्रों में क्षेत्र के लिए समझ एवं रुचि उत्पन्न हो और वे इसमें अपना भविष्य निर्माण कर सकें। इस वेबिनार के उपरांत छात्रों ने आतिथ्य उद्योग की चुनौतियों, रुझानों और सफलता सहित आवश्यक तत्वों को भी समझा।

यह वेबिनार छात्रों को आगे बढऩे और भविष्य के लिए तैयार करने में सक्षम बनाएगा।