May 19, 2024

सर्दियों में काफी लाभदायक है सिंघाड़ा, हाई बीपी और वजन को रखता है कंट्रोल

New Delhi/Alive News: सर्दिया शुरू हो चुकी है ऐसे में लोगों का स्वस्थ रहना भी बेहद जरुरी हो गया है। सर्दिया आते ही लोगों को तरह तरह की परेशानियां होने लगती हैं जो कि हमारे शरीर को काफी ज्यादा नुक़सान भी पहुँचाती हैं। ऐसे में लोगों को अपनी डाइट में हेल्थी फलों को शामिल करना बेहद जरुरी है। हेल्थी फलों की बात करे तो उसमें सिंघाड़े का भी नाम शामिल है। सिंघाड़े का सेवन अक्सर लोग व्रत के दौरान करते हैं। इसमें पानी की मात्रा भी भरपूर पायी जाती है जो कि हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है तो आइये जानते हैं इस खबर को थोड़ा विस्तार से

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो सिंघाड़ा आपकी मदद कर सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह फल फाइबर और पानी का समृद्ध स्रोत है। इसे खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख भी कम लगती है। ऐसे में यह वजन कम करने का शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है।

हाई बीपी के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद
पोटैशियम से भरपूर सिंघाड़ा हाई बीपी के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में सिंघाड़ा जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा यह हृदय रोग के खतरे को भी कम करने में मदद करता है, इसलिए आप सर्दियों के मौसम में सिंघाड़े का आनंद जरूर लें, जिससे स्ट्रोक और हाई बीपी का जोखिम कम हो सकता है।

पानी से भरपूर यह फल पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। सिंघाड़ा में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन के लिए मददगार होता है। इस फल को खाने से मल त्याग की क्रिया आसान होती है, जिससे कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।

इम्यून सिस्टम को रखता है मजबूत
सिंघाड़ा एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो अपनी डेली डाइट में इस फल को जरूर शामिल करें। इसे खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप कई तरह के गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। यह फल पुरानी बीमारियों से भी बचाता है।

सिंघाड़ा खाने से बालों को भी मिलती है मजबूती
सिंघाड़ा खाने से बालों को भी मजबूती मिलती है। इसमें पोटैशियम, जिंक, विटामिन-बी, विटामिन-ई जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालते हैं, जिससे अच्छी सेहत के साथ बालों की जड़ों को भी मजबूती मिलती है।