May 20, 2024

शहर की मेगा स्वच्छ्ता अभियान में वालंटियर्स निभाएंगे अहम भूमिका

Faridabad/Alive News: नगर निगम ने शहर में मेगा सफाई अभियान के तहत एक और अनोखी पहल की। अब नगर निगम एक-एक क्षेत्र को गोद लेकर सफाई करने वाले वालंटियर्स तैयार करने की कोशिश में लगा हुआ है।

बता दें, कि नगर निगम मेगा सफाई अभियान के तहत 31 दिसंबर को कचरा मुक्त दिवस के रूप में मनाने वाला है। इसके लिए शनिवार को भी सभी वार्डों में 40 टीमों ने साफ-सफाई की। निगम आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि प्रत्येक शहरवासी को इससे जुड़ना होगा। 30-31 दिसंबर को हर एक व्यक्ति अपने-अपने वार्ड, स्कूल, मोहल्ले, ब्लॉक में श्रमदान करें।

शहर के किसी भी क्षेत्र में कही न कहीं आस-पास सफाई करवा कर कचरा अधिकृत गाड़ी में डलवाएं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ बनेगा फरीदाबाद अभियान के लिए ऐसे वालंटियर्स तैयार किए जाएं जो किसी न किसी एरिया को गोद लेकर सफाई करें। मेगा स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शनिवार को नगर निगम की टीम ने अलग-अलग वार्डों में अतिक्रमण हटवाया। कई जगह दुकानदारों ने स्वयं ही अतिक्रमण हटाए। दुकानदार स्वयं ही अपनी दुकानों के आगे से फुटपाथ तुड़वा रहे हैं। जगह-जगह से कचरा उठाया गया।

पार्षदों और मेगा टीम के नेतृत्व में सफाई करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। जगह-जगह पड़े कूड़े के ढेर जेसीबी की सहायता से उठवाए गए। प्रमुख चौक-चौराहों के साथ-साथ नाले-नालियों की सफाई भी की गई। स्वच्छता अभियान टीम के साथ-साथ एनजीओ तथा मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों ने घर व दुकानों पर जाकर लोगों को सूखे और गीले कचरे के लिए अलग-अलग डिब्बे रखने की बात कही।