May 19, 2024

प्रदूषण के मामले में औद्योगिक नगरी पहले स्थान पर

Faridabad/Alive News : औद्योगिक नगरी में प्रदूषण थमने का नाम नही ले रहा। सर्दी बढ़ने के साथ ही प्रदूषण के मामले में औद्योगिक नगरी भी पूरे देश मे नंबर वन स्थान हासिल किए हुए है। शनिवार को फरीदाबाद का प्रदूषण के मामले में एक्यूआई 432 अंक दर्ज किया गया। वहीं प्रदूषण का यह बढ़ता स्तर शहरवासियों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार अभी सर्दी औद्योगिक नगर वासियों को ठिठुरायेगी, ऐसे में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने की आशंका है। फिलहाल सामान्य से आठ गुना अधिक प्रदूषण का स्तर है। ऐसी स्थिति में दमा रोगियों को सबसे अधिक परेशानी होनी वाली है। सुबह छाया रहा कोहरा शनिवार को मौसम का पहला घना कोहरा था। हल्की धूप निकली लेकिन इसका कुछ खास असर दिखाई नहीं दिया। दिनभर हल्की धुंध सी छाई रही। अब जैसे-जैसे सर्दी बढ़ेगी, वैसे ही कोहरा भी बढ़ने की आशंका है।

वहीं दूसरी तरफ एनजीटी ने भी निर्माण कार्यों में छूट दे दी है। जिसके बाद से जिले में रुके हुए निर्माण कार्य भी शुरू हो चुके है। राष्ट्रीय राजमार्ग गुरुग्राम नहर के ऊपर पुल निर्माण का कार्य भी शुरू किया जा चुका है। बाईपास सहित शहर में अन्य जगहों पर भी निर्माण कार्य शुरू किए जा चुके है। इसके अलावा सड़क किनारे जगह जगह पड़े मिट्टी के ढेर शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ाने में सबसे बडी भूमिका निभा रहे है। शहर के बीचों-बीच से गुजर रहे राष्ट्रीय राजमार्ग किनारे जगह-जगह मिट्टी के ढेर लगे हुए हैं। बाईपास पर तो इतना बुरा हाल है कि यहां से  गुजरने वाले वाहन अपने साथ धूल का गुबार छोड़ जाते हैं। दिन भर वाहनों का आवागमन रहने से धूल के कण वायु में बरकरार रहते हैं, जो प्रदूषण का कारण बनते हैं। फिलहाल अधिकारी और नगर निगम कर्मचारी सभी प्रदूषण के स्तर में कमी लाने में असफल दिखाई दे रहे है।