May 11, 2024

स्वयंसेवक ट्रैफिक सिग्नलों पर खड़े होकर पर्यावरण के प्रति करेंगे जागरूक

Faridabad/Alive News: निगमायुक्त यशपाल यादव ने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत नगर निगम ने वायु प्रदूषण को कम करने बारे एक अभियान शुरू किया है। शहर के सभी प्रमुख ट्रैफिक सिग्नलों पर 8 दिनों तक मानव श्रृंखला के रूप में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

स्वयंसेवक सिग्नल पर जागरूकता संदेश वाली तख्तियां लेकर खड़े होंगे और सिग्नल के लाल होने पर वाहनों के सामने मानव श्रृंखला बनाएंगे। वाहन उपयोग में नहीं होने पर इंजन बंद करने के महत्व के बारे लोगों को सूचित करने और शिक्षित करने के लिए लाल बत्ती के समय पर 30-90 सेकंड का उपयोग करेंगे।

निगमायुक्त यशपाल यादव ने कहा कि संदेश को सही जगह पर सही दर्शकों तक पहुंचाने के इस हस्तक्षेप से फरीदाबाद के नागरिकों में वाहन वायु प्रदूषण के बारे में सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन लाने की उम्मीद है। फरीदाबाद की खराब हवा को ठीक करने के लिए फरीदाबाद नगर निगम ने एक और अभियान भी शुरू किया है।

इस अभियान के तहत ऐसे स्थानों को चिह्नित किया जाएगा, जहां पर वायु प्रदूषण ज्यादा होता है इन स्थानों पर प्रदूषण को कम करने के लिए पौधे लगाए जाएंगे तथा इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। इस अभियान से शहर में हरियाली में बढोतरी की जाएगी।