May 11, 2024

कश्मीरी पंडितों ने फरीदाबाद में निकाला कैंडल मार्च

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद कश्मीरी पंडित वेलफेयर के कार्यकर्ताओं ने केंडल मार्च निकाला। इस दौरान स्वयंसेवक संघ के प्रांत संपर्क प्रमुख गंगाशंकर मिश्र ने कहा कि ”दी कश्मीर फाइल्स’ यह मात्र एक फिल्म नहीं बल्कि स्वतंत्र भारत का एक दर्दनाक सत्य है। एक ऐसा सत्य जो हमें आज तक नहीं बताया गया। इस सत्य को जानना हमारा कर्तव्य भी बन जाता है।

32 साल पहले कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और लाखों कश्मीरी पंडितों को रात में भागने पर मजबूर करने वाले हालत और विस्थापित शरणार्थियों के नरकीय जीवन और धारा 370 हटाए जाने वाले तमाम घटनाक्रम से वर्तमान पीढ़ी को परिचित कराने का इस फिल्म से अच्छा कोई और तरीका नहीं हो सकता था।

दी कश्मीर फाइल्स’ फिल्म देखने के उपरांत कश्मीरी पंडितों ने सेव कश्मीर की पट्टिका सर पर बांधकर हाथों में जलती हुई मोमबत्ती लेकर भारत माता की जय, अखंड भारत, हम कश्मीर के और कश्मीर हमारा है के जयघोष लगाते हुए मार्च निकाला। जिसमें सैंकड़ो की संख्या में विस्थापित कश्मीरी पंडितों के परिवारों से बच्चे, महिलाएं और बुजर्गो के साथ युवा वर्ग और विभिन्न सामाजिक – धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ प्रबुद्ध नागरिक शामिल रहे।

इस कैंडल मार्च के आयोजन में फरीदाबाद कश्मीरी पंडित वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन अजय काक, राजीव थुस्सू, संजय पंडिता, एस एल रैना, अरुण वालिया, महेश बजाज, राजकुमार शर्मा एडवोकेट, संतोष शर्मा, सेवानिवृत कर्नल समर सिंह, गोपाल दत्त शर्मा, जय किशन, दीपु रावत एडवोकेट, राज, नरेश, संजय, अशोक, विजय,राजीव, शादी लाल, वीरेंद्र,मनीष राघव, अमित कालरा, सुधीर, ज्योति, राजेंद्र पांचाल, ज्ञानेंद्र पांडेय सहित अन्य लोगों की सराहनीय भूमिका रही।