May 11, 2024

उद्योगों की जरूरत अनुसार पॉलिटेक्निक-आईटीआई में नए कोर्स शुरू करवाएं अधिकारी: डिप्टी सीएम

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पॉलीटेक्निक व आईटीआई में ऐसे नए कोर्स आरम्भ करें जो वर्तमान उद्योगों की आधुनिक तकनीक पर आधारित हो। इससे कोर्स पास आउट करने वालों को तत्काल जॉब मिलने में आसानी होगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पहले तो उद्योग व तकनीकी शिक्षा विभाग आदि मिलकर एक रिपोर्ट तैयार करें जिसमें हरियाणा में स्थापित उद्योगों को किस प्रकार के ट्रेंड युवा चाहिए। क्या ऐसे कोर्स हमारे प्रदेश में चल रहे हैं। इसके बाद उन उद्योगों की जरूरत के अनुसार संबंधित जिला के ही पॉलिटेक्निक या आईटीआई में आगामी शैक्षणिक सत्र से नया कोर्स शुरू करें, कोर्स के अंतिम सेमेस्टर में इंटर्नशिप भी समन्वय स्थापित करके उद्योगों में ही करवाएं।

इससे कोर्स पास करने वाले युवाओं को उद्योगों में आसानी से जॉब मिल सकेगी। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे तकनीकी संस्थानों में प्रेक्टिकल के लिए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करें ताकि पढ़ने वाले युवा अत्याधुनिक तकनीक से अपडेट हो सकें। उन्होंने जरूरत मुताबिक पुराने कोर्सेज के पाठ्यक्रम में परिवर्तन करने के भी निर्देश दिए।

उपमुख्यमंत्री को जानकारी दी गई कि राज्य में 37 गवर्नमेंट, 4 गवर्नमेंट एडिड तथा 159 प्राइवेट पॉलीटेक्निक हैं जिनकी क्षमता 37,459 विद्यार्थियों की है। सोलर रिन्यूएबल, ड्रोन, डेटा माइनिंग, फायर सेफ्टी आदि से संबंधित नए कोर्स शुरू की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए। उन्होंने पानीपत जिला के तकनीकी संस्थाओं में हैंडलूम, गुरुग्राम में मारुति कंपनी आदि की आवश्यकतानुसार कोर्स आरम्भ करने का सुझाव दिया।