September 22, 2021

सब्जी में हो गई ज्यादा मिर्च, घबराएं नहीं अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

New Delhi/Alive News : जिस तरह डिश में नमक ज्यादा होने पर उसका पूरा स्वाद खराब हो जाता है, उसी तरह सब्जी में ज्यादा मिर्च हो जाने से उसका पूरा स्वाद खराब हो जाता है। जिसे कई लोग खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आपके द्वारा की गई पूरी मेहनत बर्बाद चली जाती है और सब्जी को फेंकना पड़ जाता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि सब्जी का मिर्च कम होने के साथ उसका स्वाद बढ़ जाए तो इन टिप्स को अपना सकते हैं।

घी या बटर
घी, बटर, क्रीम में नैचुरल मिठास होती है। सब्जी के तीखेपन को कम करने के लिए आप इन तीनों में से किसी भी चीज को एक सीमित मात्रा में डालकर तीखापन कम करते हैं।

टमाटर
टमाटर का पेस्ट बनाकर सब्जी में डालने से उसका तीखापन कम हो सकता है। सब्जी का तीखापन कम करने के लिए सबसे पहले एक अलग पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें और फिर टमाटर प्यूरी डालकर फ्राई कर लें। इसके बाद इसे सब्जी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

बेसन
अगर आपने सुखी सब्जी बनाई हैं तो उसका तीखापन कम करने के लिए थोड़ा सा बेसन लेकर भुन लें और इसे मिक्स कर दें।

शुगर
अगर आपने पनीर की सब्जी या फिर कोफ्ते की सब्जी बनाई हैं तो इसमें आप थोड़ी सी शिगर भी डाल सकते हैं।

दही
अगर आपके द्वारा बनाई गई कढ़ी ज्यादा तीखी हो गई हैं तो उसमें थोड़ा सा दही को फैट कर डाल दें। इससे उसका तीखापन कम हो जाएगा।

Related articles

गर्मियों में नींबू-नारियल तेल जैसी प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करें, दूर हो जाएंगी त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं

गर्मी का मौसम आते ही पसीना, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, चकत्ते जैसी समस्याएं शुरू होने लगती हैं। इनको दूर करने के लिए हम मंहगे-मंहगे फेसवॉश और क्रीम्स का इस्तेमाल भीकरते हैं, लेकिन कई बार ये स्किन को ड्राई बना देती है और चेहरे पर चकत्ते भी हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे […]

हल्दी के है इतने फायदे, समझ नही तो हो सकता है नुकसान, पढ़िए

हल्दी के फायदे के बारे में आमतौर पर लोगों ने अपने दादी-नानी से सुने ही होंगे। यही कारण है कि भारतीय मसालों में हल्दी का एक अलग ही महत्व है। हल्दी खाने का स्वाद और रंग रूप तो बढ़ाती ही है साथ ही यह कई तरह के रोगों से भी हमारी रक्षा करती है। प्राचीन […]