May 7, 2024

वैलेंटाइन वीकः आज रोज डे पर सेलिब्रेशन से पहले जान लें गुलाब के हर रंग का मतलब

आज से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है। प्यार करने वालों को फरवरी महीने का खासतौर पर इंतजार रहता है, क्योंकि इसी महीने वेलेंटाइन वीक सेलिब्रेट किया जाता है। वैलेंटाइन वीक पूरे एक हफ्ते यानी कि 7 दिनों तक चलता है। 7 फरवरी से इसकी शुरुआत होती है और 14 फरवरी तक हर दिन अलग-अलग तरह से प्यार जताया जाता है। प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन वीक किसी त्योहार से कम नहीं है।

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन यानी रोज डे (Rose Day) आज 7 फरवरी को मनाया जा रहा है। रोज डे के दिन लोग अपने पार्टनर को गुलाब देकर उसके प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं। लाल गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है. हालांकि हर गुलाब प्यार का ही संदेश देता हो ऐसा नहीं है। गुलाब के अलग-अलग रंगों के साथ भावनाओं को प्रदर्शित करने के मायने भी बदल जाते हैं।

बता दें कि वेलेंटाइन वीक की शुरुआत होते ही बाजार में गुलाबों की कीमत बढ़ जाती है और इसके दाम आसमान छूने लगते हैं। रोज डे पर अलग-अलग तरह से प्यार जताया जाता है और इसके लिए अलग-अलग गुलाबों को दिया जाता है. गुलाब का हर रंग कुछ अलग भावनाएं प्रदर्शित करता है। लोग अपने दोस्तों, शिक्षकों, वरिष्ठों को भी फूल देकर स्नेह और आदर का भाव जताते हैं। सफेद शांति का, पीला और गुलाबी दोस्ती का और लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है। यही वजह है कि लाल रंग के गुलाब की कीमत वैलेंटाइन वीक में सबसे ज्यादा होती है।

गुलाब का हर रंग कुछ कहता है
वेलेंटाइन वीक में गुलाब का महत्व काफी बढ़ जाता है. गुलाब का हर रंग कुछ न कुछ कहता है जो आपकी भावनाओं को प्रदर्शित करता है। जब आप किसी को गुलाब देना चाहें तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप ये गुलाब किस भावना से दे रहे हैं, क्योंकि आपके गुलाब का रंग ही आपके इमोशन को बताएगा.

लाल रंग का गुलाब
लाल रंग का गुलाब सच्चे प्यार को प्रदर्शित करता है। रोज डे पर सबसे ज्यादा लाल गुलाब की ही बिक्री होती है। इस दिन अपने प्यार का इजहार किया जाता है। इसके अलावा लाल गुलाब इज्जत, पैशन और उत्साह को भी दर्शाता है।

गुलाबी रंग का गुलाब
खूबसूरती और एलीगेंस का प्रतीक माना जाता है गुलाबी गुलाब। हल्के गुलाबी रंग के गुलाब का अर्थ सहानुभूति व्यक्त करना और गहरे गुलाबी रंग के गुलाब को कृतज्ञता से जोड़कर देखा जाता है।

लैवेंडर रोज
इस रंग के गुलाब को जादू या मोह से जोड़ा जाता है। यदि किसी को पहली नजर में किसी से प्यार हो गया हो, तो वह इन गुलाबों को उस शख्स को गिफ्ट दे सकता है।

सफेद गुलाब
सफेद गुलाब को सरलता और शुद्धता से जोड़कर देखा जाता है। किसी को सफेद गुलाब देने का अर्थ उसके प्रति प्यार और इज्जत दिखाना होता है।

गुलाब की कली
गुलाब की कली जवां मोहब्बत या सरलता का प्रतीक मानी जाती है। पूरी तरह से खिला गुलाब आपके विकसित प्रेम का सबूत है। इसके अलावा एक पूरी तरह खिले गुलाब के साथ दो गुलाब की कली, आपके गुप्त प्यार को दर्शाता है।