May 20, 2024

  इन वजहों से करें ब्लैक राइस का इस्तेमाल 

Health/Alive News: चावल कई लोगों का पसंदीदा अनाज है जिसके बिना लोगों का खाना अधूरा रहता है।  दक्षिण भारतीय खानपान का यह एक अहम हिस्सा होता है। कई लोगों को चावल इतने पसंद होते हैं कि यह सुबह-शाम इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि, ज्यादा मात्रा में चावल खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकते हैं। कुछ समय से ब्लैक राइस काफी ज्यादा ट्रेंड में हैं। पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से कई लोग इन दिनों काले चावल खाना पसंद कर रहे हैं।

अगर आर ग्लूटेन फ्री डाइट फॉलो करते हैं, तो ब्लैक राइस आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। आमतौर पर सीलिएक डिजीज से पीड़ित लोग ग्लूटेन से परहेज करते हैं, क्योंकि यह छोटी आंत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में ग्लूटेन फ्री डाइट के लिए ब्लैक राइस एक पौष्टिक विकल्प है।

काले चावल में प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। काले चावल में मौजूद फाइबर और प्रोटीन लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं, जिससे आपकी क्रेविंग्स कम होती है और आपको ज्यादा खाने से बचने में मदद मिलती है।

काले चावल को अपना बैंगनी रंग एंथोसायनिन से मिलता है, जो फ्लेवोनोइड पौधों का एक समूह है। कुछ शोध के अनुसार, एंथोसायनिन में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर विरोधी गुण होते हैं। ऐसे में काले चावल खाने से कैंसर का खतरा कम होता है।

ब्लैक राइस में एंटीऑक्सीडेंट की भारी मात्रा पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से सेल्स की रक्षा करते हैं। कम लोकप्रिय होने के बावजूद, काले चावल में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।