May 17, 2024

विश्वविद्यालय उभरती प्रौद्योगिकी और रोजगार के अवसरों पर करें फोकस : राज्यपाल

Faridabad/AliveNews : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज विश्वविद्यालयों से इनोवेशन, इनक्यूबेशन, स्किल डेवलपमेंट और उद्यमशीलता (एंटरप्रेन्योरशिप) पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया और कहा कि ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां के विश्वविद्यालयों को काम करना चाहिए।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय जोकि जे.सी बोस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं, आज उन्होने विश्वविद्यालय की कोर्ट की 10वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में कुलपति प्रो. एस. के. तोमर, कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग के अलावा सभी डीन, चेयरपर्सन और विश्वविद्यालय कोर्ट के सदस्य उपस्थित थे।

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को उभरती प्रौद्योगिकियों और युवाओं के कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईटोटी), ब्लॉकचेन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग और साइबर सुरक्षा ऐसे उभरते क्षेत्र हैं जहां पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है।

राज्यपाल ने विश्वविद्यालय से कमजोर वर्गों के छात्रों का मूल्यांकन करने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे छात्रों के लिए विश्वविद्यालय क्या कर सकता है, इस पर विश्वविद्यालय एक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने भविष्य में रोजगार के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों पर भी विश्वविद्यालय से एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे कई उभरते क्षेत्र हैं जहां रोजगार की मांग मौजूद है लेकिन कौशल की कमी है।

बैठक में वर्ष 2020-21 की वार्षिक रिपोर्ट एवं वार्षिक लेखा तथा वर्ष 2022-23 के बजट अनुमानों को अनुमोदित किया गया। अंत में कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इससे पहले दत्तात्रेय का विश्वविद्यालय पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। राज्यपाल को विश्वविद्यालय परिसर में जिला पुलिस प्रशासन द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर