April 26, 2024

सभी जिलों में नियम 134ए के तहत पांच को आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

Faridabad/Alive News : शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक 5 दिसंबर को जिले में शिक्षा का अधिकार अधिनियम 134ए के तहत प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसको लेकर आज यानी वीरवार को जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने सभी अधिकारियों की बैठक ली और बैठक में अधिकारियों को परीक्षा से संबंधित उचित दिशा निर्देश भी दिए। इसके अलावा जिला शिक्षा निदेशालय प्रवेश परीक्षाओं के प्रश्न पत्र चार दिसंबर को सभी जिलों में भेजेगा।



आठ केंद्रों पर होगी परीक्षा

शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारित कर लिए हैं। यह परीक्षा आठ केंद्रों पर कराई जाएगी जिसमें 3914 छात्र परीक्षा देंगे। इसमें दो बल्लभगढ़ खंड के, जबकि छह फरीदाबाद खंड के विद्यालय हैं। परीक्षा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआइटी तीन, मेट्रो मोड़, तिकोना पार्क, एनआइटी पांच स्थित राजकीय बाल एवं राजकीय कन्या विद्यालय, एनआइटी दो स्थित संस्कृति मॉडल विद्यालय में परीक्षा होगी। इसके अलावा बल्लभगढ़ खंड में राजकीय बाल एवं राजकीय कन्या विद्यालय में परीक्षा कराई जाएगी।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का

निजी स्कूलों में 134ए के तहत दाखिले की परीक्षा को लेकर सारी तैयारी हो चुकी है। मुख्यालय से मिले आदेशों के मुताबिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिन छात्रों को स्कूलों का आवंटन किया जाएगा उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 13 दिसंबर को संदेश भेज दिया जाएगा। इसके बाद छात्र संबंधित स्कूल में जाकर दाखिला ले सकें।

– रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद।