May 9, 2024

स्कॉलरशिप दिलवाने के नाम पर साइबर फ्रॉड करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

Faridabad/Alive News: एनआईटी प्रभारी इंस्पेक्टर अमित कुमार की टीम ने स्कॉलरशिप दिलवाने के नाम पर साइबर फ्रॉड करने वाले दो आरोपियों को काबू किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि काबू किए गए आरोपी सोनू और नरेन्द्र है। दोनों आरोपी राजस्थान, जिला डीग के गांव पाटका के रहने वाले है। साइबर टीम ने दोनों आरोपियो को कृष्णा कॉलोनी बाटा चौक के पास से काबू किया है। आरोपी सोनू 12वीं पास है आरोपी नरेंद्र फाइनल ईयर है आरोपियों से पूछताछ में पता लगा कि वह राजस्थान में ठगी की 6 वारदात कर चुके हैं

आरोपियो ने जयपुर की रहने वाली महिला से Ministry of Labour and Employment Govt. of India के अधिकारी बनकर बात कर महिला को अपने झांसें में लिया। आरोपियो ने पीड़ित को बताया कि उसके बच्चों की 1,30000 रूपए की एजुकेशन स्कॉलरशिप आई है। जिसको भेजने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट, प्रोससिंग अन्य कुछ फॉर्मेलिटी की जानी है । इस फॉर्मेलिटी को पूरा करने के लिए एक फीस देनी पड़ेगी जो करीब 20000 रूपए की है। आरोपियों द्वारा पीड़ित महिला के पास एक क्यूआर कोर्ड भेजा जिसपर पीडित महिला के द्वारा 11 ट्रांजैक्शन 2000 रूपए की कर 22000 रूपए दे दिए। महिला को बाद में एहसास हुआ कि उसके साथ साइबर ठगी हुई है तो महिला ने 1930 पर शिकायत की थी जिस पर थाना संजय सर्कील जयपुर में साइबर ठगी का मुकदमा दर्ज है।

प्रतिविम्ब पोर्टल पर पीडित व आरोपी दोनों की जानकारी उपलब्ध थी। पोर्टल के नोडल अधिकारी इंस्पेक्टर अमित की महिला से बात हुई। महिला के साथ हुए साइबर फ्रॉड के मामले मे साइबर थाना प्रभारी ने तुरंत एएसआई जितेन्द्र के नेतृत्व में मुख्य सिपाही संजय कुमार,राकेश औऱ सिपाही मोहित कुमार की टीम नियुक्त की। टीम के द्वारा दोनों आरोपियो को प्रतिबिंब पोर्टल की मदद की मदद से कृष्णा कॉलोनी से काबू कर मौके से 6 मोबाईल फोन बरामद किए है। आरोपियो के संबंध में राजस्थान के संजय सर्कील थाना पुलिस टीम को सूचना दी। दोनों आरोपियो को राजस्थान पुलिस के हवाले किया गया ।