April 28, 2024

साइबर क्राइम और यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक

Faridabad/Alive News: थाना प्रभारी ने अपनी टीम के साथ सेक्टर 22-23 पार्क में युवाओं को साइबर सुरक्षा, नशा मुक्ति सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों के प्रति जागरुक किया।

एसीपी साइबर अभिमन्यु गोयत ने जानकारी देते हुए बताया कि साइबर अपराधियों द्वारा साइबर ठगी के विभिन्न तरीकों जैसे टास्क पूरा करने के नाम पर, कुछ मिनट में ही लोन देने का लालच देकर, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने, फर्जी ऐप डाउनलोड करवाकर,बैंककर्मी या किसी कंपनी के अधिकारी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर और अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है।आगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत दर्ज करे।

नशे के दुष्परिणाम और इससे बचाव

नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है। किशोरावस्था में नौजवान युवक शौकिया तौर पर नशा करना शुरू करते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है जिसके पश्चात इसे छोड़ पाना उनके लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं।

यातायात नियम

पुलिस टीम ने बताया कि शहर में विदाउट हेलमेट ड्राइविंग के कारण बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को संघान में लेते हुए यातायात पुलिस द्वारा यह विशेष कार्यवाही की गई है। प्राय: देखने में आया है कि दोपहिया वाहन चालक केवल पुलिस की मौजूदगी के दौरान चालान से बचने के लिए ही हेलमेट लगाते है। हेलमेट केवल चालान से बचने के ही नहीं अपितु स्वयं की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है तथा सभी दोपहिया वाहन चालकों को अच्छी गुणवत्ता का हेलमेट इस्तेमाल करना चाहिए। हमें हमेशा रेड लाइट को ग्रीन होने पर ही पार करना चाहिए। यातायात नियमों का पालन करने में ही हमारी व दुसरे वाहन चालक की सुरक्षा है।