May 7, 2024

भारत का गलत नक्शा दिखा फंसा Twitter ! MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज

New Delhi/Alive News : माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच तनाव जारी है. इस बीच ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का जो नक्शा दिखाया, उसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया. आरोप है कि ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग देश के तौर पर दिखा दिया. हालांकि, ट्विटर ने ये गलत नक्शा हटा लिया है. लेकिन उसकी इस हरकत के खिलाफ़ यूपी में केस दर्ज हो गया है.

ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक के खिलाफ़ केस दर्ज
यूपी के बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक (MD) मनीष माहेश्वरी के खिलाफ़ भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

भारत का नक्शा विवादित दिखाया
दरअसल, ट्विटर के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में वर्ल्ड मैप है, जहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है. इस मैप में भारत भी है, लेकिन भारत का नक्शा विवादित दिखाया गया था. इसे बाद में दुरुस्त कर लिया गया लेकिन तब तक बवाल मच चुका था.

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से पेश किया है. इससे पहले भी लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था. हालांकि बाद में इसे ठीक कर लिया गया था.

ट्विटर-सरकार में तनातनी
वहीं, केंद्र सरकार खुले तौर पर ट्विटर के विरोध में आ चुकी है. आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि ट्विटर भारत को लेकर दोहरा रवैया रखता है. ट्विटर की मंशा ठीक नहीं लगती है. यही नहीं पिछले हफ्ते कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर रविशंकर प्रसाद का अकाउंट कंपनी ने एक घंटे के लिए लॉक कर दिया. इसको लेकर भी खूब हंगामा हुआ था.

फेसबुक व गूगल के साथ बैठक
इस बीच कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति ने फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया (Google, Facebook) को तलब किया है. बैठक नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और सोशल मीडिया और ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा के लिए बुलाई गई है. ये बैठक मंगलवार (29 जून) शाम चार बजे होगी.