May 7, 2024

आज नर्सरी एडमिशन के लिए जारी होंगे अंक, खबर में पढ़िए एडमिशन संबंधित पूरी जानकारी

New Delhi/Alive News: दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2022 के निर्धारित प्रक्रिया और कार्यक्रम के अंतर्गत आज स्कूलों द्वारा नर्सरी, केजी और पहली कक्षाओं में प्रवेश के लिए निर्धारित अंक जारी किए जाएंगे। स्कूलों द्वारा ऐसे मे जिन पैरेंट्स ने दिल्ली से निजी स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए अपने बच्चों का नर्सरी या केजी या कक्षा 1 में ऐडमिशन के फॉर्म भरा है, वे सम्बन्धित स्कूल द्वारा जारी किए जाने वाले अंकों को स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट से या ऑफिस में संपर्क करके जान सकेंगे।

बता दें कि दिल्ली शिक्षा निदेशालय के नियमों के अनुसार निजी स्कूलों द्वारा विभिन्न मानकों के आधार पर प्रवेश के लिए अंक जारी किए जाते हैं। इन मानकों में बच्चे के घर की स्कूल से दूरी, सिबलिंग, फर्स्ट चाइल्ड, गर्ल चाइल्ड, एलुमिनाई, आदि शामिल हैं। दिल्ली नर्सरी दाखिला 2022 के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार स्कूलों द्वारा प्रवेश के लिए निर्धारित अंकों की घोषणा के बाद 4 फरवरी 2022 को दाखिले की पहली सूची जारी की जाएगी।

यह सूची पैरेंट्स स्कूल की वेबसाइट पर या सम्बन्धित स्कूल के नोटिस बोर्ड पर देख पाएंगे। पहली सूची में जिन स्टूडेंट्स के नाम को शामिल किया जाएगा उनके पैरेंट्स के प्रश्नों के समाधान और दाखिला 5 से 12 फरवरी तक लिया जाएगा। इसके बाद, बची सीटों के लिए विभिन्न स्कूलों द्वारा दूसरी सूची 21 फरवरी को जारी की जाएगी। सेकेंड लिस्ट के अनुसार पैरेंट्स को 22 से 28 फरवरी के बीच अपने बच्चे का ऐडमिशन करा लेना होगा।

आमतौर पर दो लिस्ट के बाद सीटें फुल हो जाती हैं, लेकिन निदेशालय द्वारा तीसरी लिस्ट का भी प्रावधान उन स्कूलों के लिए किया गया है जहां दूसरी लिस्ट के बाद भी सीटें रिक्त रह जाती हैं। स्कूलों द्वारा तीसरी लिस्ट 15 मार्च को जारी की जाएगी और पैरेंट्स को अपने बच्चे का दाखिला 31 मार्च 2022 से पहले लेना होगा, जो कि प्रवेश प्रक्रिया समाप्ति की तारीख दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा निर्धारित की गई है।