May 6, 2024

तंबाकू और धूम्रपान सेवन : शरीर के इन अंगो को पहुंचाता है भारी नुकसान, पढ़िए

Faridabad/Alive News : तंबाकू और धूम्रपान दुनियाभर में तेजी से बढ़ती कई गंभीर बीमारियों के प्रमुख कारण माने जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार तंबाकू उत्पाद कैंसर, फेफड़े की बीमारी, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं। भारत में तंबाकू के सेवन के कारण हर साल प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 1.35 मिलियन मौत हो जाती हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक पिछले कुछ दशकों में तंबाकू उत्पादों का सेवन काफी तेजी से बढ़ा है, जिस पर रोक लगानी बहुत आवश्यक है। इसी खतरे को ध्यान में रखते हुए हर साल 31 मई को ‘वर्ल्ड नो टोबैको डे’ मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य तंबाकू से होने वाले खतरों को लेकर लोगों को जागरूक करना है।

कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को क्षति
धूम्रपान कई प्रकार से शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचाता है, इससे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को भी क्षति पहुंचने का खतरा रहता है। निकोटीन, रक्त वाहिकाओं में कसाव का कारण बनता है, जिससे रक्त का प्रवाह प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा धूम्रपान रक्तचाप को भी बढ़ा देता है जिससे रक्त वाहिकाओं की दीवार कमजोर हो जाती है, रक्त के थक्के बढ़ने का भी खतरा रहता है। हृदय की सेहत के लिए धूम्रपान को गंभीर खतरे के तौर पर देखा जाता है।

डायबिटीज का जोखिम
धूम्रपान करने वाले लोगों में अन्य लोगों की तुलना में डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। धूम्रपान का इंसुलिन पर भी प्रभाव पड़ता है, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा बढ़ जाता है। वहीं जिन लोगों को पहले से ही डायबिटीज की समस्या है। उनमें धूम्रपान कई तरह की जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा देता है।

शरीर के अंगों पर पड़ता है असर
धूम्रपान का सीधा असर शरीर के जिन अंगों पर होता है, फेफड़े उनमें से एक हैं। धूम्रपान से निकलने वाला धुंआ आपके फेफड़ों में मौजूद छोटे वायु थैली (एल्वियोली) को नुकसान पहुंचाता है जो फेफड़ों की बीमारी का कारण बन सकती है। धूम्रपान से होने वाली फेफड़ों की बीमारियों में सीओपीडी सबसे आम है। इतना ही नहीं फेफड़ों के कैंसर के ज्यादातर मामलों में धूम्रपान को ही प्रमुख कारण के रूप में देखा जाता है।