March 29, 2024

तीन दिवसीय खंड स्तरीय गीता जयंती महोत्सव का समापन

Ballabhgarh/Alive News : गीता जीवन का सार है और निस्वार्थ भाव से जनसेवा करने का संदेश देती है इसी सकारात्मक संदेश को जन जन तक पहुंचाने के लिए फरीदाबाद जिले के खंड बल्लभगढ़ में तीन दिवसीय खंड स्तरीय गीता जयंती महोत्सव 2016 मनाया गया। इस महोत्सव के तीसरे दिन समापन समारोह के अवसर पर संस्कृतिक उमंग से भरे कार्यक्रमों की प्रस्तुति विद्यार्थियों द्वारा दी गई । बल्लभगढ़ के एसडीएम पार्थ गुप्ता की देखरेख में महोत्सव में लगी प्रदर्शनियों का अवलोकन दर्शकों द्वारा किया गया और महोत्सव को बड़ी गरिमायी ढंग से मना कर समापन किया गया।

इस मौके पर बल्लभगढ़ के एसडीएम पार्थ गुप्ता ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जीवन का सार गीता में समाहित है ऐसे में बच्चों को गीता का अध्ययन अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कर्म किए जाओ फल की इच्छा मत करो यही गीता का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने सरकार की ओर से खंड स्तर पर गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ की पहल पर सरकार का आभार जताया व कहा की इस तरह खंड स्तर पर ऐसे आयोजनों से नई नई प्रतिभाओं को सामने आने का मौका मिलेगा जोकि अब तक छिपी हुई थी।
उन्होंने कहा कि महाभारत का युद्ध धर्म की स्थापना की लिए था, उस युद्ध के दौरान अर्जुन ने जब अपने ही परिवार के लोगों को सामने दुश्मन के तौर पर देखा तो उन्होंने अपना गाडीवँ एक तरफ रख दिया और कहा कि हे कृष्ण भगवान मैं यह युद्ध करने में असमर्थ हूं ।
तब भगवान कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया और इस प्रकार गीता का जन्म हुआ। उन्होंने बताया कि  कृष्ण ने अर्जुन को धर्म की सही परिभाषा समझाई उसे निभाने की ताकत दी उन्होंने कहा कि श्रीमद् भागवत गीता में लिखा हुआ ही  आज मनुष्य जाति को उसका कर्तव्य एवं अधिकार का बोध करवाता है।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में खंड बल्लभगढ़ के कई अन्य स्कूल भी शामिल थे। समापन समारोह में स्कूली बच्चो  ने रंगोली,सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण प्रतियोगिता व निबंध प्रतियोगिता जैसी कई तरह की प्रतियोगिताएं करवाई गई। जिनमें बच्चों को प्रथम ,द्वितीय व तृतीय स्थान भी दिया गया। इस मौके पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा ने एसडीएम पार्थ गुप्ता का स्वागत करते हुए कहा कि इस तरह के खंड स्तरीय प्रोग्रामों से उपमंडल के बच्चों में एक नया जोश उत्पन्न होता है जिनके चलते इन प्रोग्रामों में काफी बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया है। इस अवसर पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल लाला राम ने आए हुए अतिथियों का फूल माला व बुके देकर स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूलों के अध्यापकगण छात्र-छात्राएं व अंय गणमांय व्यक्ति मुख्य रुप से उपस्थित थे।