May 9, 2024

डायबटीज के मरीजों के लिए ये चीजें हैं नुकसानदायक, पढ़िए रिपोर्ट

Health/Alive News: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसकी गंभीरता को समझना जरूरी है। लापरवाही इस समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकती है। ध्यान न देने पर इससे किडनी और आंखें भी प्रभावित होने लगती हैं। खानपान पर नियंत्रण और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज की मदद से काफी हद तक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

खाने में शुगर, कार्ब्स की मात्रा तो कम करनी ही है साथ ही कुछ और भी फूड्स आइटम्स हैं, जिन्हें आपको डाइट से कट करना है। डॉक्टरों के मुताबिक दही की तासीर गर्म होती है, न कि ठंडी जैसा हम जानते हैं। साथ ही चिपचिपा होने की वजह से इसे पचाना भी मुश्किल होता है। ये बॉडी में कफ दोष बढ़ाता है। कफ दोष बढ़ने से मेटाबॉलिज्म खराब होने लगता है, शरीर में आलस महसूस होता रहता है और वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है।

इसके अलावा कफ बढ़ने से शरीर में न्यूट्रिशन एब्जॉर्बप्शन की क्षमता भी कम होने लगती है और कोलेस्ट्रॉल के साथ ट्राईग्लिसराइड्स भी बढ़ने लगते हैं। इस वजह से दही का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए सही नहीं होता। डायबिटीज के मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर होने की भी बहुत ज्यादा संभावना होती है, जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों के साथ किडनी की समस्याओं को भी बढ़ा सकता है।