April 24, 2024

7 लोगों के बैंक खाते से ठगों ने की 3 लाख 18 हजार की रकम साफ

Palwal/Alive News : साइबर क्राइम के जरिए अलग-अलग थाना क्षेत्र के अंतर्गत 7 लोगों के बैंक खातों से 3 लाख 18 हजार 400 रुपये निकाल लिए गए। पुलिस ने सभी पीड़ितों की शिकायतों पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

साइबर अपराधियों का आंतक लगातार बढ़ता जा रहा है। इस प्रकार के अपराधी इतने सक्रिय हैं कि वे फर्जी कॉल व किसी प्रकार का लोभ-लालच देकर लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं और उन्हें हजारों-लाखों रुपये की चपत बड़े ही आसान तरीके से लगा देते हैं। यहां तक की कई बार तो यह भी देखने में सामने आया है कि खाताधारक को बगैर किसी प्रकार की जानकारी के खाते से रुपये काट लिए जाते हैं और इस बात का पता पीड़ित को तब लगता है जब उसके मोबाइल पर मैसेज आता है या फिर वह बैंक में रुपये निकलवाने के लिए जाता है। कई बार तो देखा गया है कि व्यक्ति को गुमराह कर धोखाधड़ी से उसका एटीएम कार्ड बदलकर पिन कोड देख लिया जाता और बाद में रुपये निकाल लिए जाते हैं।

इसी प्रकार के पुलिस रिकॉर्ड में गत दिवस 7 अभियोग दर्ज किए गए हैं। इससे पूर्व 49 अभियोग दर्ज किए जा चुके है, जिनमें से पुलिस ने 43 अभियोग का पर्दाफाश करते हुए पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर गहन पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर लिया है। पुलिस प्रवक्ता संजय काद्यान के अनुसार साइबर अपराधियों ने गांव गदपुरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव जैंदापुर निवासी कुमरपाल के खाते से 28 मई से 30 मई के अंतराल में 30 हजार रुपये व गांव पृथला निवासी राजबीर के खाते से 26 मई को 3 हजार रुपये निकाल लिए गए।

इसी प्रकार कैंप थाना क्षेत्र के अंतर्गत रेलवे कालोनी निवासी रणजीत के खाते से 20 हजार रुपये, गांव रहराना निवासी चरण सिंह के खाते से 29 मई को एक लाख 75 हजार 400 रुपये व इस्लामाबाद निवासी राम सिंह के खाते से 28 मई को 20 हजार रुपये निकाल लिए गए। शहर थाना क्षेत्र के अंतर्गत कृष्णा कालोनी निवासी गणेश के खाते से 20 हजार रुपये व कानूनगो मोहल्ला निवासी मुकेश कुमार के खाते से 50 हजार रुपये निकाल लिए गए। पुलिस ने पीड़ितों की शिकायतों के आधार पर आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।