April 28, 2024

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कल से शुरू होगी पूजन विधि, 23 जनवरी से श्रद्धालुओं को होंगे प्रभु के दर्शन 

Uttar Pradesh/Alive News: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इस बीच श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार (15 जनवरी) को बताया कि प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूजन विधि कल (मंगलवार, 16 जनवरी) से प्रांरभ हो जाएग। यह पूजन विधि 21 जनवरी तक चलेगी। ”रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होकर 1 बजे तक पूरी हो जाएगी। 

चंपत राय ने बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चीफ मोहन भागवत अपने मनोभाव प्रकट करेंगे। “प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12:20 बजे प्रारंभ होगी और 1 बजे तक पूरी हो जाएगी, यह अनुमान है।

 इसके बाद सभी महानुभाव, प्रधानमंत्री, डॉ. मोहन भागवत और मुख्यमंत्री अपने मनोभाव प्रकट करेंगे।” प्रभु की प्रतिमा 150 से 200 किलोग्राम की है। 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह है। मैसूरु के अरुण योगीराज की बनाई गई रामलला की नयी प्रतिमा को राम मंदिर में स्थापित करने के लिए चुना गया है। रामलला की वर्तमान प्रतिमा भी नए राम मंदिर में रखी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि लोग 23 जनवरी से राम मंदिर में भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे।