May 18, 2024

देश के गौरवशाली इतिहास को नाटक के माध्यम से किया जाएगा प्रस्तुत

Faridabad/Alive News : देश के गौरवशाली इतिहास से रूबरू करवाने के उद्देश्य से 18 मई को शाम साढ़े छ: बजे सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर में दास्तान-ए -रोहनात नामक नाटक का मंचन किया जा रहा है। इस नाटक के माध्यम से लोगों को आजादी के आंदोलन में अपना योगदान देने वाले महावीरों की सत्य घटनाओं पर आधारित कथाओं के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया गया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर होंगे।

नाटक के निदेशक मनीष जोशी ने बताया कि इस नाटक के माध्यम से हरियाणा के एक ऐसे गांव की कहानी प्रस्तुत की जाएगी। जहां आजादी के 71 वर्षों के बाद तिरंगा झंडा नहीं फहराया गया। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस गांव में आजादी के 71 साल बाद यहां तिरंगा झंडा फहरा कर आजादी के आंदोलन में अपना योगदान देने वाले महावीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में मनाया जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के उन महान वीर सपूतों को याद किया जा रहा है जिनके नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज नहीं हो पाए। ऐसे ही 2 योद्धाओं के नाम है नोंदा राम और बिरहा दास। रोहनात हरियाणा का ऐसा गांव है जो अंग्रेजों के जुल्म का शिकार हुआ। नोंदा राम को जालिम अंग्रेजों ने तोप से उड़ा दिया था वहीं बिरड़ा दास को अंग्रेजों ने ठोक ठोक कर मार दिया था।