May 4, 2024

उपायुक्त ने की विभागों की योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा

Palwal/Alive News: उपायुक्त कृष्ण कुमार ने कहा कि विभिन्न विभागों के माध्यम से जनता के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं व सेवाएं चलाई जा रही हैं। सभी विभाग इन सेवाओं का लाभ निर्धारित समयावधि में लाभपात्रों को देना सुनिश्चित करें। अब इन सेवाओं के क्रियान्वयन में देरी से कार्यवाही करने पर पैनल्टी का भी प्रावधान किया गया है।

उपायुक्त बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को सरकार द्वारा योजनाओं व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के लिए लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। सभी विभाग तय लक्ष्य व तय समय सीमा में अपने कार्य पूरे करें। सभी विभाग अपनी सेवाओं व योजनाओं से संबंधित पूरा विवरण अपने कार्यालय में इसी सप्ताह के अंत तक अवश्य डिस्पले करें तथा इसकी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को भी भेजें।

उपायुक्त ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पौधारोपण अभियान में उनके जो भी लक्ष्य अभी पैंडिंग है, उन्हें जल्द पूरा करें और अन्य विभाग से संबंधित पौधे प्राप्त करने के जो मामले अभी लंबित हैं उन्हें जल्दी निपटाएं। पुलिस विभाग कानून एवं शांति व्यवस्था, बाल व महिला अत्याचारों से संबंधित तथा अन्य आपराधिक मामलों के संबंध में तुरंत संज्ञान लें तथा अवैध खनन से संबंधित मामलों पर भी आवश्यक कार्यवाही जल्द से जल्द अमल में लाएं।

उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों से संबंधित जो सीएम घोषणाएं अभी अधूरी हैं, उन पर संबंधित विभाग त्वरित कार्यवाही अमल में लाए और जल्द से जल्द इन्हें पूरा करवाएं। एसएमजीटी व सीपीग्राम पर प्राप्त शिकायतों का निपटारा जल्द से जल्द करना सुनिश्चित करें। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल कार्यक्रम को सफल बनाते हुए हर घर में पानी के कनैक्सन देना सुनिश्चित करें। समय-समय पर पेयजल के सैंपल लिए जाएं तथा सैंपल फेल होने की स्थिति में ट्यूबवैल की बोरिंग अन्य स्थान पर करना सुनिश्चित करें। सीवर की सफाई समय-समय पर की जाए। कृषि विभाग जिला में खाद व बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा किसानों को इसके लिए किसी भी प्रकार की परेशानी न आने पाए। पिछले दिनों बारिस के कारण खराब हुई फसलों के संबंध में जिन किसानों ने आवेदन किया है उनका निपटारा जल्द से जल्द किया जाए।

जिला बागवानी विभाग ने बताया कि जिला में 21 एफपीओ का पहले गठन किया जा चुका था तथा 6 एफपीओ और नए बनाए जा रहे हैं। बागवानी विभाग द्वारा अब तक 86 हजार के करीब पौधारोपण किसानों के खेत या जमीन में करवाया जा चुका है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गत मास के दौरान अन्न उत्सव मनाया गया। जिला में लाभपात्रों को निरंतर राशन की सप्लाई की जा रही है। गत मास लापरवाही बरतने पर 7 डिपो धारकों को नोटिस जारी किए गए, पांच डिपो धारकों की राशन सप्लाई सस्पेंड की गई तथा 2 डिपो रद्द किए गए। जिला में रसोई गैस की आपूर्ति बेहतर है तथा समय-समय पर गैस एजेंसियों की चैकिंग भी की जा रही है।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों ने बताया कि उपभोक्ताओं को 16 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। जगमग योजना के तहत 17 फीडरों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है तथा अन्य 29 फीडरों पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि वे पैंशन से संबंधित सभी लंबित मामलों का निपटारा जल्द से जल्द करें तथा जिला कल्याण अधिकारी सभी योजनाओं के तहत लाभपात्रों को तय समय पर लाभ देना सुनिश्चित करें।
उन्होंने मार्किट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खरीफ फसलों की आवक के मद्देनजर सभी मंडियों में आवश्यक इंतजाम व सभी प्रकार की तैयारियां अभी से सुनिश्चित कर लें। किसानों के लिए सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं मंडियों में होनी चाहिए।

इस अवसर पर एसडीएम पलवल वैशाली सिंह, जिला परिषद के सीईओ अमित कुमार, एसडीएम होडल वकील अहमद, एसडीएम हथीन लक्ष्मीनारायण, नगराधीश अंकिता अधिकारी, सीएमजीजीए अरविंद कुमार व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।