May 8, 2024

सेक्टर 23 का राजकीय स्कूल चौकीदार न होने से बना शराबी और असामाजिक तत्वों का अड्डा

Faridabad/Alive News: सेक्टर 23 स्थित राजकीय प्राथमिक स्कूल की स्थिति काफी खराब है। स्कूल में लगी पानी की टंकी टूटी हुई है। स्कूल की छुट्टी के बाद स्कूल परिसर असामाजिक तत्वों और शराबियों का अड्डा बन जाता है। सुबह स्कूल खोलते समय अध्यापक और बच्चों को शराब की बोतलें और कक्षाओं के बाहर ईटें लगी मिलती है। वहीं स्कूल की रखवाली के लिए कई बार शिक्षा विभाग से चौकीदार की मांग की गई है। लेकिन शिक्षा विभाग से सिर्फ आश्वासन ही मिला है।

दरअसल, सेक्टर 23 स्थित राजकीय प्राथमिक स्कूल में छुट्टी के बाद आस पास के क्षेत्र के आसामाजिक तत्व खेलने के लिए आते हैं। ऐसे में कई बार वह स्कूल में तोड़फोड़ करके चले जाते हैं। वहीं नाम न बताने की एवज में स्कूल के ही एक अध्यापक ने बताया कि स्कूल की दीवार नीचे होने के कारण असमाजिक तत्व छुट्टी के बाद स्कूल में प्रवेश कर जाते हैं और शराब पीते हैं। शराब पीने के बाद वह बोतलें स्कूल में ही छोड़ जाते हैं जिन्हें अगले दिन स्कूल के बच्चे और अध्यापक आकर हटाते हैं।

स्कूल में चौकीदार न होने के कारण आवारा पशु भी स्कूल में प्रवेश कर जाते है। स्कूल के समय आवारा पशुओं का स्कूल परिसर में प्रवेश करना बच्चों के लिए खतरा बना हुआ है। जिला शिक्षा कार्यालय में कई बार स्कूल की सुरक्षा के लिए चौकीदार की मांग की गई है। लेकिन कार्यालय की तरफ से सिर्फ आश्वासन ही मिला है। गौरतलब है बीते दो साल पहले कुछ असामाजिक तत्वों ने स्कूल के एक कमरे में आग लगा दी थी। जिसमें स्कूल का काफी सामान जलकर राख हो गया था। जिसकी शिकायत स्कूल की तरफ से विभाग दी गयी थी और एफआईआर भी दर्ज करवाई गई थी।

क्या कहना है अद्यापकों का
हालांकि, इस घटना का स्कूल अद्यापकों ने विरोध भी किया था। इसके बावजूद भी स्कूल में ना चौकीदार है ना बच्चों की संख्या के आधार पर अध्यापक है। शिक्षा विभाग की ओर से इस मामले में कोई कार्यवाही नही की गई है। अब देखना है कि कब तक स्कूल की शिक्षा व्यवस्था में सुधार होता है।
-पितांबर, प्राइमरी हेड।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
हमें स्कूल के हालत के बारे में आपसे जानकारी मिली है। कल ही स्कूल के निरीक्षण के लिए बीईओ जाएंगी। चौकीदार के लिए स्कूल से डिमांड आई है। हमने उसे आगे भेज दिया है। जो भी समस्याएं हैं उनका समाधान करा दिया जाएगा।

  • रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी।