May 6, 2024

कोविशिल्ड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लें 12 सप्ताह बाद

Palwal/Alive News : सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप ने कहा कि कोरोना को हराने के लिए 18 वर्ष की आयु से अधिक प्रत्येक व्यक्ति को अपना वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग की टीमें निरंतर जिला में विभिन्न सेंटर पर वैक्सीनेशन का कार्य कर रही हैं।

यदि किसी व्यक्ति को कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लिए 6 से 8 सप्ताह बीत चुका है, तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब दूसरी डोज 12 सप्ताह बाद लगाई जा रही है, इससे एंटी बॉडी भी ज्यादा बनती है। प्रोटोकॉल के मुताबिक कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली डोस के 42 दिन बाद दूसरी डोज लेनी है। लेकिन निर्धारित अवधि में दूसरी डोज नहीं लगी, उनमें संशय की स्थिति है , ऐसे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि पहले प्रोटोकॉल के हिसाब से कोविशील्ड वैक्सीन की पहले डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज देने का फैसला लिया गया था, जिसे बाद में दूसरी डोज में 6 से 8 सप्ताह का अंतर किया गया और अब यह अंतर 12 से 16 सप्ताह तक बढ़ा दिया गया है। यह इसलिए किया गया है कि पहली डोज के बाद बनी एंटीबॉडी से ज्यादा 12 सप्ताह बाद तक एंटीबॉडी बनी हैं।

पहली डोज से ही एंटीबॉडी बनना शुरू हो जाती हैं और दूसरी डोज बूस्टर का काम करती है। लेकिन को-वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन के बाद ही लेनी है। डॉक्टर ब्रह्मदीप का कहना है कि वैक्सीन की दोनो डोज लगने के बाद कोरोना संक्रमित होने का खतरा 70 से 80 फीसद कम हो जाता है। इसके बाद 20 से 30 फीसदी लोग संक्रमित भी हो जाते हैं तो गंभीर स्थिति में नहीं पहुंचते। हालांकि, अभी तक इसका डाटा तो नहीं आया है। लेकिन उदाहरण के तौर पर चिकित्सक व हेल्थ केयर वर्कर्स कोरोना संक्रमित हैं, लेकिन जल्दी स्वस्थ हो गए हैं।