May 5, 2024

10वीं से 12वीं कक्षा के नए विद्यार्थियों को तीन मई तक उपलब्ध कराए जाएंगे टैबलेट

Gurugram/Alive News : ई-अधिगम योजना के तहत 10वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए गए थे। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के टैबलेट जमा कराए थे। अब नए शैक्षणिक सत्र के तहत सरकारी स्कूलों की 10वीं कक्षा में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों और 12वीं कक्षा में आए नए विद्यार्थियों को अब तीन मई तक टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे।

शिक्षा निदेशालय ने हरियाणा के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी करके निर्देश दिए हैं कि 26 अप्रैल तक टैबलेट को रीसेट कराएं और विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित करने की प्रक्रिया शुरू करें। गुरुग्राम में 130 राजकीय माध्यमिक स्कूल व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हैं। नए सत्र के तहत इन स्कूलों में 10वीं कक्षा में दाखिला लेने वाले लगभग 10 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। इसके अलावा 12वीं कक्षा में दाखिला लेने वाले नए विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे।

10वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के पास बीते सत्र से ही टैबलेट हैं, हालांकि कई स्कूलों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के दौरान 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों से भी टैबलेट वापस जमा कराए थे। वहीं, 11वीं कक्षा पास करने वाले विद्यार्थी अब 12वीं कक्षा में दाखिला ले चुके हैं, ऐसे में उनके पास टैबलेट पहले ही मौजूद हैं। स्कूलों को नए शैक्षणिक सत्र के तहत कक्षाओं में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों का डाटा तीन मई तक अवसर एप पर अपलोड करना हाेगा। वहीं, शिक्षकों को पाल साॅफ्टवेयर प्रयोग करने के लिए भी जागरूक करना होगा।

जिला गणित विशेषज्ञ बलवान सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की जानकारी अवसर एप पर अपलोड की जा रही है, ताकि शिक्षा विभाग द्वारा जिओ व एयरटेल कंपनी को विद्यार्थियों की संख्या अनुसार सिम उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जा सकें। विभागीय आदेशानुसार ही टैबलेट वितरण का कार्य किया जाएगा।