May 21, 2024

नीट यूजी परीक्षा के जारी किया गया सिलेबस, पांच मई को होगा आयोजन

Education/Alive News: अगले साल मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की तैयारी में जुटे नीट यूजी 2024 के उम्मीदवारों के लिए अपडेट। देश भर के सरकारी और निजी मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग कॉलेजों में संचालित होने वाले स्नातक स्तरीय कोर्सेस (MBBS, BDS, BAMS, BUMS, BHMS, BSc नर्सिंग) में दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी 2024 का आयोजन किया जाएगा। एजेंसी ने इस प्रवेश परीक्षा की निर्धारित तिथि 5 मई 2024 की घोषणा हाल ही में जारी एग्जाम कैलेंडर के माध्यम से की थी। इसके बाद अब राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (NMC) ने नीट यूजी 2024 सिलेबस को जारी कर दिया गया है।

ऐसे करें नीट यूजी सिलेबस PDF डाउनलोड
ऐसे में जो उम्मीदवार एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी )द्वारा अगले साल मई के पहले सप्ताह में होने वाली मेडिकल प्रवेश की तैयारी में जुटे हैं, वे नीट यूजी सिलेबस 2024 PDF को इस परीक्षा के ऑफिसियल पोर्टल, neet.nta.nic.in से या एनएमसी की आधिकारिक वेबसाइट, nmc.org.in पर एक्टिव लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। वैकल्पिक तौर पर कैंडिडेट्स नीट यूजी सिलेबस 2024 PDF को नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन मार्च के पहले सप्ताह में संभव
एनटीए द्वारा नीट यूजी 2024 प्रवेश परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी किए जाने और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। एजेंसी द्वारा पिछले साल आयोजित इस मेडिकल प्रवेश परीक्षा के पैटर्न को देखें तो निर्धारित परीक्षा तिथि से 3 माह पहले नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इस क्रम में जबकि नीट यूजी 2024 का आयोजन 5 मई को किया जाना है तो एनटीए नीट यूजी 2024 नोटिफिकेशन को मार्च के पहले सप्ताह में जारी कर सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नीट यूजी 2024 अप्लीकेशन भी परीक्षा पोर्टल, neet.nta.nic.in शुरू हो जाएंगे।