September 30, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने नीट पीजी काउंसलिंग पर रोक लगाने से किया इनकार

New Delhi/Alive News : सुप्रीम कोर्ट ने नीट पीजी पर बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कथित विसंगतियों को लेकर दायर याचिका को खारिज कर दिया है। याचिका में परीक्षा के प्रश्न पत्र और नीट पीजी उत्तर कुंजी जारी नहीं करने के राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBE) के फैसले को चुनौती दी गई थी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार नीट पीजी 2022 की काउंसलिंग प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू होने की उम्मीद लगाई जा रही है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट 2022 की काउंसलिंग समय पर आयोजित करने की उम्मीद है।

मिली जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यदि पिछले रुझानों का पालन किया जाना है, तो नीट पीजी 2022 की काउंसलिंग कई राउंड में आयोजित की जाएगी और हर राउंड में एक सीट आवंटन परिणाम जारी किया जाएगा। NEET UG उत्तर कुंजी के विपरीत, उम्मीदवार नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट की उत्तर कुंजी में कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं।

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इसलिए नीट पीजी 2022 की काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया क्योंकि उसका मानना था कि अगर ऐसा किया जाता है, तो इसके अनुकूल परिणाम नहीं हो सकते हैं। इसलिए, अब तक, मामले की सुनवाई 25 अगस्त के आसपास हो सकती है, इससे पहले कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी नीट पीजी 2022 की काउंसलिंग वास्तव में एक सितंबर, 2022 से शुरू हो।