May 2, 2024

मीडिया विभाग में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कैंप का हुआ शुभारंभ

Faridabad/Alive News : जे.सी बोस विश्वविद्यालय के मीडिया विभाग द्वारा मीडिया विद्यार्थियों के लिए ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कैंप का विधिवत रूप से शुभारंभ किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्या और पंजाब विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डा. भारत ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

विभागाध्यक्ष डॉ. पवन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय का मीडिया विभाग विद्यार्थियों को व्यवारिक ज्ञान देने के उद्देश्य से हर साल एक माह की ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप का आयोजन करता है जिसमे विद्यार्थियों को कैमरा हैंडलिंग, एडिटिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग व एंकरिंग जैसी विधाओं का व्याहवार ज्ञान दिया जाता है। अबकी बार इस इंटर्नशिप की शुरुआत 5 जून से की जा रहीं है जो 5 जुलाई तक चलेगी।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य ने कहा कि आज का दौर तकनीकी का दौर है मीडिया विद्यार्थी होने के नाते यह हर विद्यार्थी का कर्तव्य है कि वे अपने आप को आने वाली नई तकनीकी से अपडेट रखें। उन्होंने कहा कि आधुनिक काल में जितनी सुविधाएं बढ़ी है उतनी ही चुनौतियां भी बढ़ी हैं। अब विद्यार्थियों को किसी एक क्षेत्र में एक्सपर्ट नहीं बनना हैं बल्कि सभी क्षेत्रों का ज्ञान रखना आवश्यक है। उन्होंने मीडिया के क्षेत्र में अपने अनुभवों को भी विद्यार्थियों को सांझा किया। उन्होंने विभाग द्वारा इस प्रकार की पहल की सराहना भी की।

वहीं पंजाब विश्वविद्यालय से पहुंचे डॉ. भारत ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में मीडिया शिक्षा का स्वरूप बदल गया है। आज विद्यार्थी जितना अपने आप को प्रेक्टिकल कार्यों में निपुण करेंगे उतना ही वे इस क्षेत्र में कामयाब होंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को नीति और कानून के दायरे में रह कर पत्रकारिता करने के गुर भी दिए।

सत्र को संबोधित करते ही विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने कहा कि आज के समय में पत्रकारिता बहुत बदल गई है इसलिए पत्रकारिता की शिक्षा में भी बदलाव जरूरी है। उन्होंने कहा कि समाज पत्रकार से हमेशा सही खबरों की अपेक्षा करता है इसलिए एक पत्रकार का यह धर्म है कि वह निष्पक्ष होकर पत्रकारिता करें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे एक माह तक चलने वाले इस इंटर्नशिप कैंप का भरपूर लाभ उठाएं।

मीडिया विभाग द्वारा विद्यार्थियों को व्याहवारिक ज्ञान देने के उद्देश्य से इस प्रकार के आयोजन के लिए उन्होंने विभागाध्यक्ष डॉ. पवन सिंह व विभाग के प्रो.अतुल मिश्रा को बधाई भी दी।