April 20, 2024

हरियाणा के सुल्तान पहलवान झोंटे की हुई मौत, सुल्तान के सीमन से होती थी लाखों की कमाई

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के सुल्तान पहलवान के बारे में बहुत ही काम लोग जानते है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि आज वो इस दुनिया में नहीं है। कुछ दिनों पहले दिल का दौरा पड़ने से सुल्तान पहलवान की मौत हो गई है। कैथल के बुढ़ाखेड़ा गांव के सुल्तान बुल ने कैथल का ही नहीं, बल्कि पूरे हरियाणा का नाम रोशन किया। उनके मालिक नरेश का कहना है कि सुल्तान जैसा, ना कोई था और शायद ना कोई होगा। उन्होंने कहा कि सुल्तान पहलवान की वजह से ही लग आज उन्हें जानते है।

मिली जानकारी के अनुसार नरेश ने सुल्तान को बचपन से पाला है। उसको अपने बच्चे की तरह लाड-दुलार दिया है, नरेश सुल्तान के गुरु होने के साथ उनके पिता भी है। सुल्तान की मौत के बाद नरेश हर वक्त बस उसकी तस्वीर को निहारते रहते हैं। उसके अवार्ड देखते रहते हैं।

पशु मेलों में तहलका मचाने वाले सुल्तान ने नरेश व उसके परिवार को इतना नाम दिलाया कि आज हर कोई इन्हें सुल्तान की वजह से ही जानता है। हर एक प्रतियोगिता में सुल्तान ने झंडे गाड़े हैं। यहां तक कि हरियाणा की म्यूजिक एलबम मे भी सुल्तान ने अपना रोल अदा किया है। नरेश का कहना है कि सुल्तान के चले जाने का दुःख इतना है कि उसकी याद दिल से जाती ही नहीं।

नरेश ने बताया कि सुल्तान के सीमन से लाखों की कमाई होती थी। सुल्तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता था, जो लाखों रुपये में बिकती थी। सुल्तान वर्ष 2013 में हुई राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में झज्जर, करनाल और हिसार में राष्ट्रीय विजेता भी रह चुका है। राजस्थान के पुष्कर मेले में एक पशु प्रेमी ने सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी, लेकिन नरेश ने कहा कि सुल्तान उसका बेटा है और बेटों की कोई कीमत नहीं हुआ करती। नरेश व उसके भाई सुलतान की देखभाल अपने बेटे की तरह ही करते थे।