September 19, 2024

जीवा पब्लिक स्कूल में 2022 से ‘बैगलेस डे’ का सफल आयोजन

Faridabad/Alive News: नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार विभिन्न शैक्षणिक संस्थान नए-नए प्रयोग कर रहे हैं, जिनमें से एक है बैगलेस डे का आयोजन। इसी श्रृंखला में फरीदाबाद सैक्टर 21 बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में भी  2022 से सफलता पूर्वक बैगलेस डे का आयोजन किया जा रहा है। इस दिन छात्र स्कूल में बैग न लाकर अपनी रूचि के अनुसार सामान लाते हैं।
 
जीवा पब्लिक स्कूल में ‘बैगलेस डे’ के माध्यम से बच्चों में एक नए उत्साह का संचार किया जाता है एवं उन्हें व्यवहारिक शिक्षण गतिविधियों से अवगत कराया जाता है, इसके साथ- साथ बच्चों को आवश्यक एवं कौशल शिक्षा भी दी जाती है। बैगलेस डे के दौरान छात्रों के लिए विभिन्न रचनात्मक और नवीन गतिविधियों को शामिल किया जाता है। इससे उनकी सृजनात्मकता और कल्पनाशक्ति को बढ़ावा मिलता है।विद्यालय में नर्सरी से लेकर कक्षा आठवीं तक के छात्रों के लिए इस दिन विशेष रूप से अनेक प्रकार के क्रियाकलापों का आयोजन किया जाता है।

जीवा पब्लिक स्कूल का मानना है कि बैगलेस डे से नियमित पाठ्यक्रम के बोझ से मुक्त होकर छात्र मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस करते हैं। हल्के-फुल्के माहौल में वे आनंदित रहते हैं और उनके भीतर ऊर्जा का संचार होता है।
बैगलेस डे के दिन जीवा में बच्चों को विभिन्न प्रकार की कला और शिल्प की गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिलता है। जैसे कि पेंटिंग, ड्राइंग, पेपर क्राफ्ट, पॉटरी, विविंग, पलंबिंग, इलैक्ट्रिकल, रोबोटिकस,गार्डनिंग, सिलाई-कढ़ाई, बुनाई, समूह चर्चा और वाद-विवाद आदि विषयों को क्रियाकलापों के माध्यम से सिखाया जाता है। इस दिन विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएँ और शारीरिक गतिविधियाँ भी आयोजित की जाती हैं। इससे बच्चों में टीम भावना और शारीरिक फिटनेस का विकास होता है। बच्चों को शिक्षाप्रद मूवी या डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाती है, जिससे वे मनोरंजन के साथ-साथ कुछ नया सीखते हैं।