May 21, 2024

वैश्विक प्रयासों में बिना युवाओं को भागीदार बनाए सफलता संभव नहीं : रविंद्र कुमार मनचन्दा

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद की जूनियर रेडक्रॉस गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर युवाओं को राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानने के लिए प्रेरित किया।

मनचन्दा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसंबर 1999 को हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का फैसला लिया गया था। यह फैसले से पहले युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया। मनचन्दा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन पहली बार वर्ष 2000 में किया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया था।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2021 का विषय ट्रांसफ़ॉर्मिंग फ़ूड सिस्टम्स – यूथ इनोवेशन फ़ॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ है। जिसका उद्देश्य बताना है कि वैश्विक प्रयास की सफलता युवा लोगों की सार्थक भागीदारी के बिना हासिल नहीं की जाएगी। इसके माध्यम से, हम स्वीकार करते हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए समावेशी समर्थन तंत्र की आवश्यकता है कि युवा भाग लेते रहें और विश्‍व को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से स्वयंसेवा करें।

यह भी मानता है कि खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन में जैव विविधता को एकीकृत करना महत्वपूर्ण है। जनसंख्या बढ़ती रहती है और अगले 30 वर्षों में इसके 2 अरब तक बढ़ने की संभावना है। आज रविंद्र कुमार मनचन्दा, कॉर्डिनेटर डॉक्टर जसनीत कौर और बच्चों तबिंदा, नेहा, खुशी, सृष्टि, शिवानी और प्रियंका युवाओं से अपील की कि वे राष्ट्र हित को सर्वोपरि रखते हुए सभी कार्य संपादित करें।

मनचन्दा ने कहा कि वैश्विक प्रयासों में बिना युवाओं को भागीदार बनाए कोई भी कार्य सफल नही किया जा सकता है। इसके अलावा यह थीम समावेशी समर्थन तंत्र की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालती है जो यह सुनिश्चित करती है कि युवा खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन में जैव विविधता को एकीकृत करते हुए ग्रह को बहाल करने और जीवन की रक्षा करने के लिए सामूहिक और व्यक्तिगत रूप से प्रयासों को बढ़ाना जारी रखें।