May 4, 2024

बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर विद्यार्थियों को एक घंटे अतिरिक्त पढ़ाया जाएगा

Faridabad/Alive News : नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को एक घंटा अतिरिक्त पढ़ाया जाएगा। बोर्ड परीक्षा, नैशनल अचीवमेंट सर्वे और एनएएस की परीक्षाओं के मद्देनजर सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को अब एक घंटे अतिरिक्त पढ़ाया जाएगा। नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए यह आदेश लागू होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बारे में सभी स्कूलों को पत्र भी जारी किया है।

जिले में 100 से अधिक हाई और सीनियर सेकंडरी स्कूल हैं। शिक्षा निदेशालय ने कोरोना वायरस के मद्देनजर कम ही संख्या में विद्यार्थियों को स्कूल जाने के निर्देश हैं। इसके चलते कम ही संख्या में विद्यार्थी स्कूल जा रहे हैं। स्कूल जाने का समय सुबह अध्यापकों के लिए 8:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक है, जबकि विद्यार्थियों के लिए 9 से 12 बजे तक हैं, पर अब विद्यार्थियों को एक घंटे अतिरिक्त पढ़ाया जाएगा। हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन ने शिक्षा अधिकारी के इस निर्णय का स्वागत किया है। चूंकि 12 नवंबर को होने वाली नैशनल अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा होनी है। इसके अलावा 29 अक्टूबर की मॉक टेस्ट (एन ए एस) और आगामी बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत यह फैसला लिया गया है।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी का कहना है कि हमारा ध्येय है कि सभी टेस्ट में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी आगे रहे। बोर्ड परीक्षाओं में विद्यार्थियों की बेहतर अंक आए।