May 5, 2024

विद्यार्थियों का विदेश में पढ़ने का सपना लटका अधर में, विद्यार्थियों और अभिभावकों ने लगाई गुहार

Chandigarh/Alive News : कोरोना महामारी में हरियाणा के विद्यार्थियों का विदेश में पढ़ने का सपना अधर में लटक गया है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका के कारण अभी तक विदेशों ने अपनी पाबंदियां कम नहीं की हैं। इस कारण प्रदेश के विद्यार्थी वीजा मिलने के बावजूद वहां पर जाकर पढ़ाई शुरू नहीं कर पा रहे हैं। इस मामले को लेकर प्रदेश के विद्यार्थियों और अभिभावकों ने हरियाणा के विदेश सहयोग विभाग से मदद की गुहार लगाई है।

मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा के विद्यार्थियों में विदेश में पढ़ने का क्रेज है। हर साल हजारों की संख्या में विद्यार्थी विदेश जाने के लिए आवेदन करते हैं। कोरोना की दस्तक के कारण पिछले डेढ़ साल से एक तो विजा भी कम मिल रहे हैं। दूसरा जिनको विजा मिले हैं, वे विद्यार्थी भी वहां पर जाकर पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।

इसके अलावा कोरोना काल में विदेशों में जाने के लिए हवाई टिकट भी बहुत महंगे कर दिए है। कनाडा जाने के विकल्प कम हैं, क्योंकि वहां की सीधी फ्लाइट नहीं है। आमतौर पर लोग मालदीव और मैक्सिको होकर जाते हैं। क्योंकि कनाडा अपने यहां प्रवेश के लिए किसी तीसरे देश की आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट मांगता है। कम उड़ानों के कारण मैक्सिको की सीट मिलना मुश्किल है। अगले 15 दिनों तक मैक्सिको के लिए कोई सीट नहीं है। टिकट के भी महंगे हो गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा से 30 विद्यार्थियों और परिजनों ने विभाग से संपर्क किया है। विभाग ने केंद्रीय विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा है, ताकि विद्यार्थियों की समस्या का समाधान हो सके। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।