May 5, 2024

हरियाणा : शिक्षक दिवस पर प्रदेश सरकार शिक्षकों को नहीं करेगी सम्मानित, शिक्षकों को करना होगा इंतजार

Chandigarh/Alive News : हरियाणा सरकार इस बार भी शिक्षक दिवस पर शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले हरियाणा के शिक्षकों को राज्य स्तरीय पुरस्कार से नहीं नवाजेगी। पुरस्कार के लिए शिक्षकों को अभी इंतजार करना होगा। 17 सितंबर से पहले सरकार कार्यक्रम आयोजित कर शिक्षकों को पुरस्कृत करेगी। इसके अलावा 2019-2020 के पुरस्कार एक साथ 2021 में दिए जाएंगे।

वहीं मिली जानकारी के अनुसार राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और सीएम मनोहर लाल के चंडीगढ़ से बाहर होने के कारण प्रदेश सरकार पांच सितंबर को पुरस्कार वितरण समारोह नहीं कर रही। केंद्र सरकार ने इस बार शिक्षकों को पुरस्कार के लिए चयनित करने की अवधि 17 सितंबर तक बढ़ा दी गयी है। इसलिए राज्य सरकार जल्दबाजी में है, लेकिन शिक्षकों को पांच सितंबर का बेसब्री से इंतजार था। वे पुरस्कार पाने के लिए आतुर थे। 

एक वजह यह भी हो सकती है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने 2020 के पुरस्कारों के लिए अभी तक शिक्षकों का चयन ही नहीं किया है। बीते माह ही 44 शिक्षकों को राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस बार शिक्षकों से विभाग ने ऑनलाइन आवेदन तो ले लिए थे, लेकिन समय पर चयन नहीं किया जा सका। पहले जिला स्तर पर चयन होता था, लेकिन अब शिक्षा निदेशालय स्तर पर सरकार ने इसकी व्यवस्था की है। इस बार शिक्षकों को भौतिक रूप से अपनी बात रखने का मौका भी नहीं दिया गया।

कोविड के कारण बीते दो साल से राज्य शिक्षक पुरस्कार समय पर प्रदान करने की व्यवस्था गड़बड़ाई है। हिसार के जेबीटी शिक्षक विनोद रोहिल्ला ने अमृत महोत्सव के मद्देनजर पुरस्कार के लिए क्वालीफाई करने वाले शिक्षकों को भी इस बार पुरस्कृत करने की मांग की है।

ऐसा अनुमान लगाया गया है कि इस बार स्कूल शिक्षा विभाग पुरस्कार के लिए 50 से अधिक शिक्षकों का चयन कर सकता है। मुख्यालय स्तर पर इसकी तैयारी चल रही है। अगले चार-पांच दिन में चयनित शिक्षकों की सूची को अंतिम रूप दे दिया जाएगा, ताकि 17 सितंबर से पहले राज्यपाल और सीएम के उपलब्ध होने पर शिक्षक पुरस्कृत किए जा सकें। एक वर्ष में सरकार 90 शिक्षकों को पुरस्कार के लिए चुन सकती है। चयन के लिए 100 अंक तय हैं। विभिन्न कसौटियों पर शिक्षकों को परखने के बाद पुरस्कार के लिए चुना जाता है। 60 अंक वाले शिक्षक क्वालीफाई माने जाते हैं। इससे कम अंक वाले शिक्षकों के नाम पर विचार नहीं किया जाता। पर्याप्त संख्या में उत्कृष्ट श्रेणी के शिक्षक न मिलने पर सरकार 90 शिक्षकों को हर साल चयनित नहीं कर पा रही।
 
साथ ही पंजाब सरकार ने शिक्षक दिवस के अवसर पर 80 अध्यापकों को पुरस्कार देने का एलान करते हुए शनिवार को अध्यापकों की सूची जारी की है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने वर्ष-2021 के लिए 80 अध्यापकों को अध्यापक राज्य पुरस्कार (अपर प्राइमरी), अध्यापक राज्य पुरस्कार (प्राइमरी), युवा अध्यापक राज्य पुरस्कार (अपर प्राइमरी), युवा अध्यापक राज्य पुरस्कार (प्राइमरी) और प्रशासनिक राज्य पुरस्कार दिए जाएंगे।