March 29, 2024

तरुण निकेतन स्कूल में विद्यार्थियों ने धूमधाम से मनाया दिवाली पर्व

Faridabad/Alive News : तरुण निकेतन विद्यालय के प्रांगण में मनाया गया दीपावली का उत्सव दीपावली का त्यौहार प्रतिवर्ष कार्तिक मास की अमावस्या के दिन देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। दीपावली अंधकार को मिटाकर समूचे वातावरण को प्रकाश मय बनाने का त्यौहार है।

इसी उपलक्ष में तरुण निकेतन विद्यालय में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आरंभ प्रधानाचार्या रंजना सोबती जी तथा उप प्रधानाचार्या राधा चौहान जी ने लक्ष्मी जी तथा गणेश जी का पूजन करके, दीप जलाकर तथा पुष्प अर्पित करके किया। इसमें अध्यापक गण भी शामिल हुए। इस अवसर पर छोटे-छोटे विद्यार्थियों ने राम, लक्ष्मण, सीता व हनुमान की वेशभूषा धारण करके उनका रोल प्ले किया तथा उनके संवाद भी बोले और छात्रों को इस दिन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। कई विद्यार्थियों द्वारा दीपावली पर आधारित कविताओं का पाठ किया गया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा अनेक रंगारंग कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण किया गया। विद्यार्थियों की शानदार प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया। प्रधानाचार्या जी ने बच्चों को संबोधन करके छात्रों को इस दिन का महत्व बताया तथा बच्चों को प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का संकल्प दिलवाया। उन्होंने 39 वोकल फोर लोकल 39 स्लोगन का महत्व बताते हुए विद्यार्थियों को भारतीय मिट्टी से बनने वाले दीयों के प्रयोग पर बल दिया। ताकि इस पेशे से जुड़े हुए अनेक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।