May 14, 2024

विद्यार्थी अब घर बैठ कर सकते IIT से डाटा साइंस और मशीन लर्निंग कोर्स की पढ़ाई

New Delhi/Alive News : अब विद्यार्थी नौकरी और पढ़ाई के साथ आईआईटी और एनएसडीसी मिलकर डाटा साइंस और मशीन लर्निंग सर्टिफिकेट की पढ़ाई घर बैठे कर सकते हैं। डाटा साइंस सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने का होगा, जबकि मशीन लर्निंग एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स नौ महीने का रहेगा। इन दोनों सर्टिफिकेट कोर्स को पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट पर आईआईटी मंडी और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) का नाम होगा।

मिली जानकारी के अनुसार इस सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिले के लिए चयन पात्रता परीक्षा 15 और 16 अक्तूबर को आयोजित की जाएगी। जबकि दोनों सर्टिफिकेट कोर्स की क्लास नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू होगी। इस प्रोग्राम का मकसद छात्रों को डाटा साइंस में मजबूत आधार बनाने और डेटा संचालित निर्णय के लिए पायथन के साथ मशीन लर्निंग (एमएल) में विशेषज्ञता प्रदान करना है।

आईआईटी मंडी के प्रोफेसर और सतत शिक्षा केंद्र (सीसीई) के प्रमुख प्रोफेसर तुषार जैन ने बताया कि पाठ्यक्रम का संचालन आईआईटी की फैकल्टी द्वारा ऑनलाइन यानी लाइव स्ट्रीमिंग सत्रों के माध्यम से किया जाएगा। कोर्स पूरा होने पर संयुक्त रूप से सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

डाटा साइंस और मशीन लर्निंग विशेषज्ञों की मांग तेजी से बढ़ रही है। आईआईटी मंडी और एनएसडीसी द्वारा शुरू किये जा रहे इस सर्टिफिकेट कोर्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि दुनिया भर में उद्योगों द्वारा मांग में कौशल प्रदान किया जा सके। युवाओं को आईआईटी से बीटेक की तर्ज पर डाटा साइंस और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट कोर्स करने का मौका मिलेगा।