April 28, 2024

गंदा पानी पीने से नीट की तैयारी कर रहे छात्र की हुई मौत, कई बीमार

Jaipur/Alive News : राजस्थान के कोटा से बेहद ही हैरान करने वाला मामला सामने आया है। गंदा पानी पीने की वजह से कई कोचिंग छात्र बीमार पड़ गए हैं। वहीं मिली जानकारी के अनुसार जवाहर नगर इलाके में नीट की तैयारी कर रहे एक छात्र वैभव रॉय की मौत हो गई। 18 साल का वैभव पिछले कई दिनों से बीमार था। बुखार और जॉन्डिस के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दो दिन बाद हेपेटाइटिस-ए का पता चला और उसके ब्रेन में सूजन आ गई। इसके साथ ही 13 अक्टूबर को उसकी मौत हो गई। अब तक अधिकारियों ने वैभव की मौत के असल कारणों की पुष्टि नहीं की है।

मिली जानकारी के अनुसार अब तक कई कोचिंग छात्र बीमार पड़ चुके हैं। शिकायत बढ़ने के बाद कोटा के चीफ मेडिकल ऑफिसर (CMHO) जगदीश सोनी का कहना है कि हॉस्टलों में खाने और पानी की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि जो छात्र बीमार हैं उनकी जांच कर अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक कोटा में हेपेटाइटिस का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि कोचिंग छात्रों के अलावा आम लोगों में भी फैल रहा है। यह दूषित भोजन और पानी से होता है। इसमें लीवर खराब होने की आशंका होती है। जो छात्र बीमार पड़ रहे हैं उनमें बुखार, थकान, उल्टी और पेट दर्द जैसे लक्षण हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक हाल में 35 कोचिंग छात्र हेपेटाइटिस-ए पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने पानी के 65 सैंपल लेकर जांच क् लिए भेज दिए है। CMHO जगदीश सोनी ने कहा कि कोचिंग इंस्टीट्यूट, हॉस्टल और कैंटीन में पानी सप्लाई कर रहे तीन सप्लायर दूषित पाए गए। वहीं कोटा के ADM बृज मोहन बैरवा ने कहा कि CMHO को निर्देश दिया गया है कि वो पूरे मामले की जांच करें।