May 7, 2024

स्टूडेंट अलर्टः सीबीएसई बोर्ड टर्म-1 रिजल्ट की तारीख तय, इस दिन जारी होंगे नतीजे

New Delhi/Alive News: सीबीएसई बोर्ड टर्म-1 रिजल्ट की तारीख सामने आ ही गई है। ताजा अपडेट के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही कक्षा 10वीं, 12वीं कक्षा की टर्म-1 की परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने जा रहा है। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि 10वीं, 12वीं टर्म 1 के परिणाम इस सप्ताह जारी होने की उम्मीद है।

सीबीएसई टर्म- रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर कक्षा 10, 12 के स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड की वेबसाइटों के अलावा सीबीएसई स्टूडेंट्स10वीं, 12वीं के परिणामों की जांच करने के डिजिलॉकर ऐप digilocker.gov.in पर भी अपना स्कोर देख सकते हैं। इसके अलावा, पिछले साल की तरह, परिणाम उमंग ऐप और एसएमएस के माध्यम से भी देखें जा सकते हैं।

हालांकि सीबीएसई 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि रिजल्ट जारी होने के संबंध में बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं की गई है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि, वे ऑफिशियल वेबसाइट्स पर विजिट करते रहें।

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2021 के अनुसार, पिछले पांच सालों की बात करें तो साल 2021 में 99.37 प्रतिशत रिकार्ड किया गया है। आपको बता दें कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ICSE और ISC परीक्षा परिणाम भी जल्द जारी किया जाएगा। वहीं सेमेस्टर 1 परीक्षा परिणाम काउंसिल कंप्यूटर जेनरेटड मार्कशीट जारी करेगी।