May 2, 2024

इजराइल के ईरान पर हमला करने से कई देशों का शेयर बाजार गिरा

News Delhi/Alive News : इज़राइल ने ईरान पर हवाई हमला किया है। इजरायल ने ईरान के अंदर हमला किया है। यह हमला ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के कुछ घंटों बाद हुआ जिसमें उन्होने कहा था कि अगर इज़राइल ईरान के खिलाफ कोई और सैन्य कार्रवाई करता है, तो उसकी प्रतिक्रिया “तत्काल और अधिकतम स्तर पर” होगी। उन्होंने कहा कि संभावित “अधिकतम प्रतिक्रिया” के विवरण की योजना ईरान के सशस्त्र बलों द्वारा बनाई गई है।

ईरान के राज्य-संबद्ध तस्नीम समाचार ने एक “विश्वसनीय स्रोत” का हवाला देते हुए कहा कि इस्फ़हान प्रांत में परमाणु सुविधाएं “पूरी तरह से सुरक्षित” हैं। एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि हमले का लक्ष्य परमाणु ठिकाना नहीं था।

दूसरे अधिकारी ने कहा, “लक्ष्यों की सीमा कभी भी सटीक शब्दों में निर्दिष्ट नहीं की गई थी, लेकिन परमाणु और नागरिक स्थान स्पष्ट रूप से उस श्रेणी में नहीं थे।”

बावजूद इसके इस हमले से पूरे मध्य पूर्व में और अधिक घातक संघर्ष शुरू होने का खतरा है, अमेरिका इज़राइल से पिछले सप्ताहांत के ईरानी हमले का जवाब नहीं देने का आग्रह कर रहा है, जिसे राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को “अभूतपूर्व” कहा। दूसरे अधिकारी ने कहा,

बता दें कि इज़राइल कई दिनों से ईरान के अभूतपूर्व सप्ताहांत हमलों पर अपनी प्रतिक्रिया का मूल्यांकन कर रहा था, जिनमें से अधिकांश को रोक दिया गया था, ईरान में विस्फोटों की खबरों के बीच गुरुवार शाम तेल की कीमतों में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अमेरिकी स्टॉक वायदा में भारी गिरावट आई ।

हाल के कारोबार में, अमेरिकी तेल की कीमतें 3.7 प्रतिशत बढ़कर 85.80 डॉलर प्रति बैरल हो गईं। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 3.4 प्रतिशत बढ़कर 90.13 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

ऊर्जा की कीमतें तेजी से बढ़ीं क्योंकि ईरानी समाचार एजेंसियों ने ईरान के इस्फ़हान हवाई अड्डे के पास विस्फोटों की आवाज़ सुनी।

ज्ञात हो कि ईरान ने संयुक्त राष्ट्र को बताया था कि इजराइल के खिलाफ उसका सैन्य अभियान ‘समाप्त’ हो गया है।

उधर विश्व खाद्य कार्यक्रम का कहना है कि सहायता ट्रक इरेज़ क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में प्रवेश कर रहें हैं।
कतर इजराइल और हमास के बीच मध्यस्थ के रूप में अपनी भूमिका का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है। इस बीच संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने ईरान पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की। राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि ये उपाय इज़राइल पर सप्ताहांत के हमलों के लिए तेहरान को जिम्मेदार ठहराएंगे। ट्रेजरी सचिव जेनेट एल येलेन ने कहा कि प्रशासन की कार्रवाई ईरानी ड्रोन कार्यक्रम को “नीच और बाधित” करने के लिए है।
बदलते विश्व तनाव परिदृश्य के बीच एक दिन पहले ही इजरायली हमलों में आतंकवादी समूह के तीन सदस्यों के मारे जाने के बाद बुधवार को हिजबुल्लाह के हमले में 18 इजरायली सैनिक घायल हो गए। सीमा पार हमलों और लेबनान में गहराई तक इजरायली हमलों ने इजरायल-गाजा युद्ध के दौरान व्यापक संघर्ष की आशंकाओं को बढ़ा दिया है।

इस घटनाक्रम ने अमेरिकी स्टॉक वायदा को लगातार नीचे गिरा दिया, डॉव वायदा 480 अंक या 1.3 प्रतिशत नीचे आ गया। नैस्डैक वायदा लगभग 2 प्रतिशत गिर गया।सुबह के एशियाई कारोबार में सोने का वायदा भाव 1 प्रतिशत बढ़कर 2,422.4 डॉलर प्रति औंस पर था, क्योंकि निवेशक सुरक्षित निवेश में निवेश कर रहे थे।लेकिन विश्लेषकों के अनुसार जोखिम की भूख कमजोर होने के कारण एशिया में शेयर बाजार डूब गए।

जापान का निक्केई 225 3.5 प्रतिशत लुढ़क गया। दक्षिण कोरिया का कोस्पी 3 प्रतिशत टूटा। हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स 1.5 प्रतिशत गिर गया। चीन का शंघाई कंपोजिट 0.1 प्रतिशत नीचे आया।
विदित हो कि ईरान ने यह हमला इस महीने की शुरुआत में सीरिया में अपने दूतावास परिसर पर संदिग्ध इजरायली हमले के जवाब में किया था।
उस हवाई हमले में वाणिज्य दूतावास की इमारत नष्ट हो गई और दो शीर्ष कमांडरों सहित कम से कम सात अधिकारी मारे गए थे।