May 5, 2024

सभी सड़कों पर लगाए जाएंगे साइन बोर्ड

Palwal/Alive News: जिला की सीमा में लोक निर्माण विभाग व हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की सभी सड़कों पर साइन बोर्ड जरूर लगाएं जाएंगे। ये सभी सड़कें गड्ढा मुक्त हों और इनके किनारे बर्म मजबूती से तैयार किया जाए, ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी आए और सड़कों पर सुरक्षित आवागमन हो। इसी प्रकार जिला में पांच किलोमीटर लंबी एक सड़क को मॉडल सड़क के रूप मेें भी विकसित किया जाएगा।

उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं सुरक्षित वाहन पॉलिसी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के तहत जिला प्रशासन का प्रयास है कि सड़कों पर दुर्घटनाएं कम से कम हो तथा जान-माल की हानि न हो। दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए समय-समय पर सड़कों का ऑडिट होना चाहिए।

इस ऑडिट के तहत दुर्घटनाओं की संभावना से संबंधित मुख्य जगहों, ब्लॉक स्पॉट एरिया, अवैध कट और सुरक्षा के हिसाब से सड़क पर जो भी कमी है, की पहचान की जाए और उसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को अवश्य भेजी जाए, ताकि ऐसे स्थानों पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जा सकें। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश किए कि कोई भी दुर्घटना होने की स्थिति पर जांच अधिकारी दुर्घटना की लोकेशन तथा जीपीएस की स्थिति को क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के कार्यालय तथा जिस विभाग की सड़क है। उसकी लोकेशन अवश्य भेजे, ताकि दुर्घटनाओं की पुनरावृति होने वाले स्थानों की अलग से पहचान कर वहां दुर्घटनाएं रोकने संबंधी जरूरी इंतजाम किए जा सकें।

इसके साथ ही पुलिस विभाग ओवर स्पीड के चालान अधिक करे, क्योंकि अधिकतम मामलों में दुर्घटना का मुख्य कारण ऑवर स्पीड ही होता है। उन्होंने शहरी क्षेत्र में दुर्घटनाएं रोकने के लिए नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व नगर पालिका के सचिव को निर्देश दिए कि सभी शहरी क्षेत्र में सडक़ों पर सीवर का कोई भी ढक्कन खुला नहीं होना चाहिए। अगर किसी स्थान पर काम चल रहा है उसके पास सावधानी रखने संबंधी साइन बोर्ड या मार्किंग अवश्य हो। उन्होंने कहा कि स्कूल वाहनों को भी समय-समय पर चेक किया जाए तथा उनमें सुरक्षा के सभी उपकरण होने चाहिए तथा वाहन की कंडीशन भी अच्छी हो।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत, अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार, एसडीएम हथीन वकील अहमद, एसडीएम पलवल कंवर सिंह, एसडीएम होडल लक्ष्मीनारायण, जिला नगराधीश अंकिता अधिकारी व सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।