May 18, 2024

जीवा स्कूल में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए किया सेमिनार का आयोजन

Faridabad/Alive News: सैक्टर 21 बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में सभी महिला अध्यापिकाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने हेतु एक अत्यंत महत्वपूर्ण सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में महिला अध्यापिकाओं को स्तन कैंसर के विषय में अवगत किया गया और इसमें स्तन कैंसर के लक्षण, कारण एवं रोकथाम के विषय में बताया गया।

जीवा आयुर्वेद की सीनियर एवं अनुभवी डॉ. जयश्री भट्टाचार्य ने बताया कि स्तन कैंसर महिलाओं की एक बहुत कॉमन बीमारी है। इस समय यह बहुत अधिक मात्रा में देखी जा रही है। यह गाँव से अधिक शहरों की महिलाओं में अधिक पाई जा रही है। इसका मुख्य कारण है शहरों में महिलाओं की जीवनशैली में बदलावए गाँव के मुकाबले शहरों में महिलाओं की शारीरिक गतिविधियाँ कम होती है। यह भी स्तन कैंसर का एक मुख्य कारण है। यह कैंसर अधिकतर 30 से 50 साल की आयु की महिलाओं में ही पाई जाती है। इसका मुख्य कारण है हार्मोन्स में असंतुलन मोटापा शारीरिक गतिविधियों का कम होना स्तनपान न कराना पौष्टिक भोजन का अभाव तनाव एवं परिवारिक पृष्ठभूमि इत्यादि।

इस अवसर पर विद्यालय की उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान एकेडमिक एंड एक्सिलेंस हेड मुक्ता सचदेवए व प्रधानाचार्या अपर्णा शर्मा भी उपस्थित रहीं।