April 20, 2024

फरीदाबाद समेत हरियाणा के कई जिलों में 17 नवंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

Faridabad/Alive News: गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत हरियाणा के कई जिलों में वायु प्रदूषण से गंभीर स्थिति बनी हुई है। इस क्रम में वायु प्रदूषण पर रोकथाम के मद्देनज़र हरियाणा सरकार ने त्वरित क़दम उठाते हुए एनसीआर के चार ज़िलों गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, सोनीपत व झज्जर को लेकर कई निर्णय लिए हैं। इन जिलों में सरकारी व निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। हर तरह के निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई है।

हरियाणा के 4 जिलों में स्कूलों को बंद रखने के साथ-साथ नगरपालिकाओं द्वारा कूड़ा कर्कट जलाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। इन सभी जगहों पर पराली जलाने पर भी रोक रहेगी। हरियाणा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सड़कों पर धूल को नियंत्रित करने के लिए मैनुअल स्वीपिंग को रोकने और पानी का छिड़काव शुरू करने का आदेश दिया है।दिल्ली में हाल के आदेश की तरह सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को घर से काम करने की सलाह दी गई है।

प्राधिकरण का लक्ष्य सड़कों पर वाहनों की संख्या को 30 प्रतिशत तक कम करना है। हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जिलों में नगर निकायों द्वारा निर्माण गतिविधियों, पराली जलाने और कचरा जलाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि दिल्ली के स्कूल सोमवार से ऑनलाइन क्लास में शिफ्ट हो जाएंगे, सभी निर्माण गतिविधियां बंद हो जाएंगी और सरकारी कार्यालय घर से काम करेंगे।